newsdog Facebook

अब बिना लाइन में लगे बुक करें अनारक्षित रेलवे टिकट, ये ऐप करेगा आपकी मदद

The Desi Awaz 2019-05-15 16:20:43

अब आप अनारक्षित टिकट भी ऐप की मदद से खरीद सकते हैं. जी हां, दरअसल रेलवे के दिल्ली मंडल की ओर से अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए रेल यात्रियों को “UTS ऑन मोबाइल ऐप” के बारे में जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चला रहा है. मालूम हो कि यह अभियान 16 मई को खत्म हो रहा है. बता दें कि इस अभियान के तहत अब तक लगभग 5000 यात्रियों ने मोबाइल पर UTS ऑन मोबाइल ऐप को डाउनलोड किया है.

रेलवे चला रहा है जागरूकता अभियान

दरअसल टिकटों की बुकिंग को यात्रियों के अनुकूल, आसान और तीव्र बनाने के लिए रेलवे ने मोबाइल फोन के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा शुरु की है. जी हां, दरअसल यह सुविधा 2018 में दिल्ली मंडल के सभी स्टेशनों के लिए शुरू कर दी गई थी.

आपको बता दें कि मोबाइल पर UTS ऐप के जरिए टिकट बुक करने के बारे में रेल यात्रियों को जागरूक करने के लिए दिल्ली मंडल के 23 स्टेशनों (ए1, ए तथा बी श्रेणी) पर 09-05-2019 से एक सप्ताह का अभियान चलाया जा रहा है.

यात्रियों को दी जा रही है UTS ऐप की जानकारी

आपको बता दें कि रेलवे की ओर से चलाए जा रहे इस जागरूकता अभियान के तहत यात्रियों को बताया जा रहा है कि वो “UTS ऑन मोबाइल ऐप” गूगल प्ले स्टोर/ विंडो स्टोर से बिना किसी शुल्क के डाउनलोड कर सकते हैं. मालूम हो कि इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद यात्री को अपना मोबाइल नंबर, शहर, डिफाल्ट गाड़ी टाइप/ श्रेणी/ फ्रीक्वेंट रुट्स उपलब्ध करा कर पंजीकरण करना होता है.

इस तरह खरीदें टिकट

आपको बता दें कि पंजीकरण करने के बाद आर-वॉलेट शून्य बैलेंस के साथ स्वत: ही बन जाएगा जिसे बुकिंग काउंटर, नेट बैंकिंग , डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड, पे टीऍम , मोबिक्विक, फ्रीचार्ज एवं यूपीआई द्वारा रिचार्ज किया जा सकता है.

मालूम हो कि इस ऐप के द्वारा यात्री सिंगल टिकट, सीजन टिकट तथा प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकते है. यहां ध्यान रहे कि रियायती टिकट बुकिंग इस एप द्वारा नहीं की जा सकती है.

इन बातों का रखें ख्याल

जानकारी के लिए बता दें कि यह टिकट सिर्फ यात्रा के दिन ही बुक किया जा सकता है. मालूम हो कि एक बार टिकट बुक होने के बाद यह टिकट 3 घंटे या पहली उपलब्ध ट्रेन के चलने तक ही वैध होता है. आपको बता दें कि टिकट को स्टेशन परिसर के 20 मीटर की दूरी से बुक किया जा सकता है.

ऐप के जरिए टिकट बुक करने पर मिलेगी छूट

आपको बता दें कि रेलवे के दिल्ली मंडल के प्रबंधक एससी जैन ने इस इस संबंध में अपने विचार व्यक्त किए और कहा कि रेलवे का टिकट बुकिंग मोबाइल ऐप यात्रियों के लिए काफी उपयोगी है. इससे टिकट बिना लाइन में लगे तेजी से बिना किसी कैश ट्रांजेक्शन के बुक किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त यात्री को प्रत्येक रीचार्ज पर 5% बोनस भी मिलता है तथा किसी प्रकार की सहायता /विस्तृत जानकारी के लिए यात्री http://www.utsonmobile.indianrail.gov.in वेबसाइट पर लागइन कर सकते है.