newsdog Facebook

अगर नहीं हैं RBSE के numbers से संतुष्ट, 25 तक कीजिए ये काम

Patrika 2019-05-15 20:42:21

अजमेर.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के विद्यार्थी अब अपनी उत्तरपुस्तिकाओं की संवीक्षा के लिए स्वयं ही ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। शिक्षा बोर्ड ने इस साल से विद्यार्थियों को नई सुविधा उपलब्ध कराई है। विद्यार्थी ई-मित्र के माध्यम से भी उत्तरपुस्तिकाओं की संवीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया सीनियर सैकंडरी विज्ञान और वाणिज्य वर्ग के लिए उत्तरपुस्किाओं की संवीक्षा आवेदन की बिना विलंब शुल्क अंतिम तिथि 25 मई निर्धारित की गई है जबकि विलंब शुल्क के साथ 30 मई तक आवेदन किया जा सकता है।

शुल्क ई-मित्र के माध्यम से

उन्होने बताया कि अपने स्तर पर ऑनलाइन संवीक्षा आवेदन करने वाले विद्यार्थी डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड से संवीक्षा शुल्क जमा करा सकते है। जबकि ई-मित्र के माध्यम से संवीक्षा आवेदन करने वाले विद्यार्थियों का शुल्क ई-मित्र के माध्यम से ही जमा होगा।

10 दिन में आपत्ति

चौधरी ने बताया संवीक्षा के तहत उत्तरपुस्तिकाओं का पुर्नमूल्यांकन नहीं होगा। अलबत्ता उत्तरपुस्तिकाओं के प्रश्नों में दिए अंकों की री-टोटलिंग, उत्तरपुस्तिका में जंचने से रह गए प्रश्न और उत्तरपुस्तिका के प्रत्येक प्रश्न के सामने दिए अंक और उत्तरपुस्तिका के मुखपृष्ट की तालिका में दर्ज अंकों का मिलान किया जाएगा। संवीक्षा के बाद विद्यार्थियों को उनकी उत्तरपुस्तिकाओं की प्रति उपलब्ध कराई जाएगी। संवीक्षा के उपरांत भी अगर विद्यार्थियों को संशय हो तो 10 दिन में आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है।