newsdog Facebook

रात में सोने से पहले स्नान करना सेहत के लिए हो सकता है लाभदायक

Business Sandesh - Hindi 2019-05-16 07:07:44

प्रतिदिन सुबह-सुबह उठते ही नहाना हर किसी की दिनचर्या का एक बहुत ही अहम हिस्सा होता है। और इसके बाद ही लोग अपनी रोज़मर्रा का काम स्टार्ट करते है। लेकिन समय पर न नहाने से शरीर में कई गंभीर बीमारिया दस्तक देने लगती है। अक्सर कई बार आपने देखा होगा कि लोग नींद न आने गंभीर समस्या से बुरी तरह ग्रसित होते है या फिर आप हमेशा ही बहुत ज्यादा बीमार रहते है। तो इससे बचने के लिए रात में सोने से पहले नहाने की आदत अवश्य डालें। रात में सोने से पहले नहाने पर नींद अच्छी आती है और अगले दिन को एकदम खुशनुमा बना देती है।

इंडियन डर्मेटॉलोजी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नहाने के लिए ये दो तापमान गरम पानी 210 सेल्सि. और ठंडा पानी 440 सेल्सि. को आदर्श माना जाता है। इस आदर्श तापमान में नहाने से इम्युनिटी अलर्टनेस बढ़ता है और साथ ही एंटी डिप्रेशन को जगाता है और मेटाबॉल्जिम को तेज बनाता है। इसके अलावा यह दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है।

रात में नहाने से सौंदर्य में तो निखार आता ही हैं इसके साथ -साथ त्वचा में कसावट भी बनी होती है। गुनगुने पानी से नहाने पर मांसपेशियों को आराम मिलता है और शरीर की थकान दूर होती है। शरीर में सूजन की समस्या भी कम हो जाती है और माइग्रेन का दर्द भी कम हो जाता है। और शरीर में ताज़गी और स्फूर्ति बनी रहती है