newsdog Facebook

Monsoon: पांच दिन की देरी से 6 जून को केरल में दस्तक देगा मानसून, देश में सामान्य बारिश की संभावना

ABP News Hindi 2019-05-16 10:52:39
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने तय समय से पांच दिन देर यानि छह जून को केरल में दस्तक देगा. आईएमडी ने बुधवार को कहा कि इसकी प्रगति में सुस्ती रहने की संभावना है. कहा गया है कि पूर्वानुमान में जो तारीख दी गई है, उसमें चार दिन आगे-पीछे हो सकता है. आपको बता दें की सामान्य तौर पर हर साल मानसून एक जून को केरल के तट से टकराता है, लेकिन इस बार इसमें देरी का अनुमान लगाया गया है.

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी 'स्काईमेट' ने मंगलवार को कहा था कि मानसून दो दिन की देरी के साथ चार जून को केरल में दस्तक देगा. आईएमडी ने कहा कि मानसून की शुरुआत की तारीख के बारे में उसका पूर्वानुमान पिछले 14 सालों में 2015 को छोड़कर हमेशा सही साबित हुआ है.

संस्था ने कहा, "अंडमान सागर, निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी भाग और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में 18 से 19 मई के बीच दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं."

मौसम विभाग ने पिछले महीने कहा था कि इस साल मानसून में सामान्य बारिश होने के आसार हैं. देश के अलग अलग हिस्सों में लगभग 96 फीसदी बारिश हो सकती है.


ये भी पढ़ें: