newsdog Facebook

इन सभी कारणों से निकलता है मसूड़ों से खून, जरुर पढ़े

Hindustan Samay 2019-05-16 13:21:20

आज के समय में कई लोग मसूड़ों से खून निकलने की समस्या से परेशान नजर आते हैं. वही प्रातः काल ब्रश करते समय दांतों से खून निकलने लगता है. कई लोग प्रतिदिन ब्रश नहीं करते हैं, जिसकी वजह से दांतों पर गंदगी चिपकी रहती है. कई दिनों तक ब्रश न करने के कारण दांतों पर बैक्टीरिया लग जाता है. दांतों पर बैक्टीरिया लगने की वजह से दांतों पर सूजन हो जाती है, जिसके बाद दांतों से खून निकलने लगता है.

* यदि दांतों पर तेज गति से ब्रश किया जाये तो उसमें से खून निकलने लगता है. ज्यादा तेज ब्रश करने से मसूड़े छील जाते हैं व खून निकलने लगता है.

* हार्मोन में होने वाले परिवर्तन भी इसकी वजह हो सकते है. गर्भावस्था या मासिक धर्म में शरीर में कई हार्मोनल परिवर्तन होते है इसलिए ऐसे समय में अपने दांतों का ध्यान रखें.

* वही जब हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा बेहद कम हो जाती है तो यह दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है. ऐसे में अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा संतुलित लेनी चाहिए.

* कुछ दवाओं के सेवन से भी दांतों से खून निकलने लगता है. जैसे एंटिडिएंटेंट्स व ब्लड प्रेशर दवाएं आपके मसूड़ों में से खून निकाल सकती है क्योंकि ऐसी दवाईयां की वजह से मुंह में पर्याप्त मात्रा में लार नहीं बन पाती व लार की कमी के कारण मुंह में बैक्टीरिया हो जाते हैं.

* इसी के साथ हमारे शरीर में विटामिन सी व डी की कमी के वजह से भी मसूड़ों से खून निकलने लगता है.