newsdog Facebook

काले घेरे जैसे चांद पर ग्रहण

MomEspresso Hindi 2019-06-10 11:11:13

डार्क सर्कल किसी बीमारी के कारण भी हो सकते हैं अथवा शरीर विटामिन की कमी के कारण भी।। इसके अलावा और भी कारण हो सकते हैं जैसे परिवार में किसी को काले घेरों की समस्या हो, थकान, नींद की कमी, एलर्जी, आंख मलना या धूप में ज़्यादा देर रहना। चाहे कारण जो भी हों, इन्हें हटाना इतना मुश्किल नहीं है। आप घर पर ही कुछ खास टिप्स अपना कर इससे निजात पा सकती हैं।

 

1. कच्चा आलू - कच्चे आलू के स्लाइस या आलू का रस निकालकर रोजाना आंखों पर रुई (कॉटन) की मदद से लगाएं और कुछ देर तक रहने दें। इससे आंखों को ठंडक मिलती है और धीरे-धीरे आंखों के काले घेरे ठीक होते हैं।

 

2. नींबू - नींबू का रस निकाल कर कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाने से कुछ दिनों में डार्क सर्कल ठीक होने लगते हैं।  3. पानी - 2 से 3 लिटर तक रोजाना पानी पीने की आदत डालें। साथ में फल या जूस का सेवन करें। 4. कच्चा टमाटर - कच्चे टमाटर के स्लाइस को आंख के नीचे के हिस्से के साथ ही पूरे चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है और डार्क सर्कल भी कम होने लगते हैं। 


    

 5. नारियल तेल / बादाम का तेल - नारियल या बादाम के तेल की कुछ बूंदे रात को सोने से पहले आंखों पर हल्के हाथ से मसाज करने से भी फायदा मिलता है। आॅलिव आयल भी अच्छे परिणाम देती है। 6. विटामिन ई की कैप्सूल से रात को सोते समय मसाज कर सकते हैं।  इसके अलावा रात को सोने से पहले चेहरे और आंखों से मेकअप हटाकर फेस को पानी से फेस धोकर ही सोएं।

 

 

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए इन टिप्स को अपने दिनचर्या में शामिल करें। अनियमित दिनचर्या से प्रभावी परिणाम नहीं मिलेगा। इनके इस्तेमाल से न सिर्फ आपके डार्क सर्कल ठीक होंगे बल्कि पूरे चहरे पर नई रौनक आएगी। ये टिप्स महिला और पुरुष दोनों अपना सकते हैं।

आपकी सखी

सोमा सुर