newsdog Facebook

सीटें बढ़ाने की मांग को लेकर सुविवि पर प्रदर्शन, भिड़े छात्र गुट, गरमाई छात्र राजनीति

Patrika 2019-06-11 13:12:53

उदयपुर . सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय के संघटक साइंस कॉलेज में सोमवार को सीटें बढ़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन के दौरान प्रशासनिक भवन में दो छात्र गुट आपस में भिड़ गए। उनमें हाथापाई के साथ जमकर गाली-गलौच भी हुई। सूचना पर प्रतापनगर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों पक्षों को शांत करवाया। दोनों में से किसी भी पक्ष ने रिपोर्ट नहीं दी है। इस घटनाक्रम के बाद में एक पक्ष के दो छात्र चिराग चौधरी व राकेश कुमार भूख हड़ताल पर बैठ गए। ये छात्र विज्ञान संकाय के स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में 25 प्रतिशत सीटें बढ़ाने और बीसीए के घोषित परिणाम की खामियों को दूर करने की मांग कर रहे हैं।


विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही छात्र गुट सक्रिय हो गए हैं। सोमवार को साइंस कॉलेज के छात्र चिराग चौधरी, राकेश कुमार के नेतृत्व सीटें बढ़ाने की मांग को लेकर कुलपति प्रो जेपी शर्मा को ज्ञापन देने के लिए विवि प्रशासनिक भवन पहुंचे। इस दौरान साइंस कॉलेज के अधिष्ठाता प्रो बीएल आहूजा भी वहां आ गए। छात्रों ने नारेबाजी करते हुए भवन के गेट बंद कर दिए। थोड़ी देर में साइंस कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष दीपक गुर्जर भी कुछ छात्रों के साथ वहां पहुंच गए तो दूसरे गुट के छात्रों ने उन्हें गेट से अंदर जाने नहीं दिया। इस पर हंगामा और तनातनी के बाद हाथापाई की नौबत आ गई।

धक्का-मुक्की में फटा युवक का शर्ट
छात्र नेता चिराग ने बताया कि उनके साथी शिवम् कारड़ा के साथ छात्र संघ अध्यक्ष दीपक और उनके समर्थकों ने धक्का-मुक्की कर दी जिससे शिवम् का शर्ट फट गया। शिवम् ने कहा कि उसे किसी के खिलाफ रिपोर्ट नहीं देनी है। बाद में पुलिस जाप्ता मौके पर तैनात रहा। मांग पूरी करवाने के लिए दो छात्र नेता भूख हड़ताल पर बैठ गए।


इसलिए उठीं सीटें बढ़ाने की मांग
साइंस में स्नातक की 550 एवं स्नातकोत्तर की 600 सीटें हैं। हर साल सीटों के मुकाबले ज्यादा आवेदन आते हैं। 2013 में 30 प्रतिशत सीटें बढ़ी थी, लेकिन बाद में बिल्डिंग का अभाव बताते हुए इवनिंग बैच बंद कर दिया गया। अब भवन विस्तार के बावजूद सीटें नहीं
बढ़ाई गई हैं।


मैं किसी काम से कुलपति और डीन से मिलने गया तो मुझे प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने गेट पर रोक दिया। बाद में उन्होंने मेरे एवं कमेन्द्र सिंह के साथ धक्का-मुक्की की।
दीपक गुर्जर,
छात्रसंघ अध्यक्ष, साइंस कॉलेज

सीटें बढ़ाने के लिए हम ज्ञापन देने गए थे, जहां दीपक गुर्जर व उनके साथी हमारे साथ आए छात्रों से उलझ गए। 25 प्रतिशत सीटें नहीं बढऩे तक भूख हड़ताल जारी रखेंगे।
चिराग चौधरी,
छात्र नेता, कॉलेज


ज्ञापन देने आए छात्र बाहर ही उलझ गए थे। 25 प्रतिशत सीटें बढ़ाने का अधिकार राज्य सरकार को है, हमने ज्ञापन कॉपी भेज दी है। मेरा अधिकार केवल 10 प्रतिशत सीट बढ़ोतरी का है।
प्रो. जेपी शर्मा,
कुलपति, सुविवि