newsdog Facebook

डायबिटीज जैसी इन 6 बीमारियों का काल है आम के पत्ते, यूं करें इस्तेमाल

Nari Punjab Kesari 2019-06-11 11:50:43

गर्मी का मौसम आते ही को फलों के राजा आम का इंतजार होता है। आम खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन आज हम आपको आम नहीं बल्कि इसके पत्तों के फायदों केबारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, औषधीएं गुणों से भरपूर आम के पत्ते डायबिटीज से लेकर मोटापा घटाने में मददगार होते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह आप आम के पत्तों से खुद को स्वस्थ व बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

 

इस तरह करें आम की पत्तियों का इस्तेमाल

आप आम की पत्तियों का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। आम की पत्तियों को धोकर उसे छोटे टुकड़ों में काटकरअच्छी तरह चबाकर खाएं। आम की पत्तियों को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट पीएं। इसके अलावा आम की पत्तियों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। रोजाना खाली पेट इस पाउडर को पानी में मिलाकर पीने से फायदा होता है।

आम के पत्तों के फायदे
मजबूत इम्यून सिस्टम

आम में मैंगो फेरीन नाम के तत्व होते है जोकि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे आप गर्मियों में होने वाली कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

प्रजनन क्षमता बढ़ाए

एक प्याज, 2 आम की पत्तियों के डंठल को धोकर पीस लें।  रोज गर्म पानी के साथ इसका सेवन करने से प्रजनन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और महिलाओं को कंसीव करने में मदद मिलती है।

डायबिटीड में फायदेमंद

अगर आपको डायबिटीज है तो इसकी पत्तियों की मदद से आप शुगर कंट्रोल में रख सकते हैं। इसके लिए आम की पत्तियों के चूर्ण को 1 चम्मच पानी के साथ पीएं। इससे आपकी शुगर हमेशा कंट्रोल में रहेगी।

पेट को रखता है स्‍वस्‍थ

गर्मियों में एसिडिटी, कब्ज जैसी पेट की समस्याएं आम देखने को मिलती है। ऐसे में आम की पत्तियों को 1 गिलास पानी में उबालकर रातभर के लिए रख दें। सुबह खाली पेट छानकर इस पानी को पी लें। यह पेट के लिए टॉनिक का काम करता हैं, जिससे आप पेट से जुड़ी परेशानियों से बचे रहते हैं।

ब्लड प्रैशर को करे कंट्रोल

आम के पत्तों में मौजूद हाइपोग्लासेमिक से शरीर में ब्लड शुगर नियंत्रण में रहती है। इसके पत्तों में मौजूद अर्क शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज को बढ़ने से रोकता है। इसके पत्तों का रोज सुबह खाली पेट पानी के साथ सेवन करने से शुगर नहीं बढ़ती।

पथरी को निकाले बाहर

रोजाना आम की पत्तियों से बने पाउडर को पानी के साथ पीने से किडनी व गुर्दे की पथरी की समस्या दूर हो जाती है।

कान दर्द को करता है दूर

अगर कान में दर्द हो रहा है पत्तों से निकाले गए रस को थोड़ा गर्म करके ड्राप के रुप में कान में डालें। इससे दर्द जल्द ही दूर हो जाएगा।