newsdog Facebook

ट्रंप ने किया दावा कि उनके एक फोन कॉल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुरन्त किया ये बड़ा काम

Vision4News 2019-06-11 13:17:49

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारत द्वारा मोटरसाइकिल्‍स के आयात शुल्‍क घटाने के बावजूद नाखुशी जाहिर की है. भारत में अमेरिकी व्हिस्की पर 150 फीसदी और हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल पर 50 फीसदी आयात शुल्क लगता है.

ट्रंप के मुताबिक यह अब भी बहुत ज्‍यादा है और वह इससे खुश नहीं हैं. ट्रंप ने दावा किया कि उनके एक फोन कॉल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टैक्‍स घटा दिया. ट्रंप ने CBS को दिए इंटरव्‍यू में कहा कि उनके नेतृत्‍व में अमेरिका ऐसा देश है जिसे और बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता.

ट्रंप ने कहा, “हम बेवकूफ देश नहीं हैं. आप भारत को देखिए. प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी मेरे बहुत अच्‍छे दोस्‍त हैं. आप देखिए उन्‍होंने क्‍या किया. एक मोटरसाइकिल पर 100 प्रतिशत टैक्‍स, हम उनपर कोई चार्ज नहीं लगाते.” ट्रंप दरअसल हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल्‍स पर आयात शुल्‍क का जिक्र कर रहे थे. ट्रंप चाहते हैं कि भारत इसपर आयात शुल्‍क खत्‍म कर दे.

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने आगे कहा, “तो जब हार्ले वहां (भारत) माल भेजता है, उन्‍हें 100 फीसदी टैक्‍स देना पड़ता है. जब वे (भारत) माल भेजते हैं, वे बहुत सारी मोटरसाइकिल्‍स भेजते हैं, बिना टैक्‍स के. मैंने उन्‍हें (मोदी) फोन किया. मैंने कहा कि यह स्‍वीकार नहीं है. उन्‍होंने (मोदी) एक फोन कॉल पर इसे घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया. मैंने कहा कि यह मंजूर नहीं क्‍योंकि कोई टैक्‍स न होने के मुकाबले 50 फीसदी टैक्‍स बहुत ज्‍यादा है और वे इसपर काम कर रहे हैं.”

ट्रंप ने इशारा किया कि अमेरिकी मोटरसाइकिल्‍स पर आयात शुल्क को लेकर भारत और अमेरिका अभी बातचीत कर रहे हैं.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने अपने देश को ‘बैंक’ बताया जिसे ‘हर कोई लूटना चाहता है.’ उन्‍होंने कहा, “अगर हम बैंक न होते तो कोई इस बारे में बात तक न कर रहा होता क्‍योंकि किसी को कोई फर्क ही नहीं पड़ता. लेकिन हम वो बैंक हैं जिसे हर कोई लूटना चाहता है और वो लंबे वक्‍त से यही कर रहे हैं. दूसरे देशों से व्‍यापार के मामले में हम 800 बिलियन डॉलर के घाटे में हैं. आप बताइए कि ये सौदे किसने किए.”