newsdog Facebook

तुफान वायु के मद्देनजर सरकार ने जारी किया हाई अलर्ट

Live Today 2019-06-12 16:42:18

नई दिल्ली। गुजरात में 13 जून को आने वाले चक्रवाती तूफान वायु के मद्देनज़र सरकार ने सभी लोगों को हाई अलर्ट जारी कर दिया है। कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में तूफान गंभीर रूप ले सकता है।

वहीं द्वारका, सोमनाथ, सासन, कच्छ आये पर्यटकों को आज दोपहर 12 बजे तक सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने का आदेश दिया गया है। इधर, दमन और द्वीप में गृह मंत्रालय की ओर से तूफान का हाई अलर्ट है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अरब सागर में दबाव की स्थिति अगले कुछ घंटों में चक्रवाती की शक्ल ले सकती है जिसके चलते मौसम विभाग ने 55 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे से तेज हवाओं के साथ भारी से भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।

सरकार बनने के बाद इस दिन पीएम मोदी करेंगे ‘मन की बात’

इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने तूफान से निपटने की सभी तैयारियों का जायजा भी लिया। अमित शाह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर तरह के जरूरी कदम उठाएं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने गुजरात और दीव में 39 टीमों को पहले से तैनात कर दिया है। हर टीम में करीब 45 कर्मी हैं। बचाव दल नावों, पेड़ काटने वाली मशीनों और दूरसंचार उपकरणों आदि से लैस हैं। थलसेना की 34 टीमों को भी तैयार रखा गया है।