newsdog Facebook

अगर आज भी मैच नहीं हुआ तो भारत को नहीं कोई टेंशन, फाइनल जरूर खेलेगा

Viral News INC 2019-07-10 16:56:16

बारिश की वजह से भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच वर्ल्‍ड कप (ICC Cricket World Cup 2019) का पहला सेमीफाइनल मंगलवार को पूरा नहीं हो पाया. अब बुधवार को रिजर्व डे के दिन बाकी का मैच खेला जाएगा. लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि मैनचेस्‍टर में बुधवार को सुबह 10 प्रतिशत और दोप‍हर तक 50 फीसद तक बारिश की संभावना है. ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है कि बारिश की वजह से यदि आज भी मैच नहीं हो पाया तो क्‍या होगा?

इसका सीधा सा जवाब ये है कि उस दशा में न्‍यूजीलैंड वर्ल्‍ड कप से बाहर हो जाएगा और अंक तालिका में अपने प्रदर्शन के आधार पर भारत को फाइनल में जगह मिल जाएगी. इस पर क्रिकेट विशेषज्ञों का कहना है कि उस सूरतेहाल में लीग राउंड में दोनों टीमों के प्रदर्शन को देखा जाएगा. अभी तक टूर्नामेंट में भारत जितने मैच खेले हैं, उसमें सर्वाधिक 15 अंक हासिल कर अंक तालिका में पहला स्‍थान बनाया है. दूसरी तरफ न्‍यूजीलैंड के 11 अंक हैं. इस कारण कहा जा रहा है कि बारिश के कारण मैच रद्द होने की दशा में भारत को कोई भी नुकसान नहीं होगा. केवल न्‍यूजीलैंड को खामियाजा भुगतना होगा. यदि बारिश के कारण दोनों ही दिन मैच नहीं हो पाया तो अपने अंकों की बढ़त के आधार पर भारत को आसानी से फाइनल का टिकट मिल जाएगा.

खराब मौसम का अनुमान
आज के मैच के लिहाज से weather.com की मानें तो मैनचेस्टर के समयानुसार आज सुबह 5 बजे से घने बादल छाए रहेंगे. हालांकि सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक बादल छंट जाएंगे. वहीं, शाम 8 बजे हल्की बारिश की संभावना है. अब यह मैनचेस्टर के मौसम पर निर्भर करेगा कि क्या बुधवार को भी यह मैच पूरा हो पाएगा. मौसम विभाग के अनुमान तो इसकी बहुत उम्मीद नहीं जगाते.

मैच पर क्या असर होगा
मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए जो अनुमान जारी किए थे, वह लगभग सही रहे हैं. ऐसे में अगर बुधवार को भी बारिश होती है तो भारत और न्यूजीलैंड का मैच बिना नतीजे के समाप्त हो सकता है.

रिजर्व डे का फंडा
आईसीसी विश्व कप में नॉकआउट दौर में रिजर्व डे का प्रावधान है. इस नियम के मुताबिक, मैच की तारीख वाले दिन अगर मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन मैच वहीं से शुरू किया जाएगा जहां से पहले दिन खत्म हुआ था. 1999 में इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच मैच में ऐसा हो चुका है.



Source link