newsdog Facebook

राजस्व मंत्री ने हरियाली प्रसार वाहन को दिखाई हरी झंडी, इन नंबरों पर कॉल कर प्राप्त कर सकते हैं नि:शुल्क पौधे

IBC 24 2019-07-12 00:00:00

कोरबा। प्रशासन ने जिले को हरा भरा बनाने नई योजना की शुरुवात की है। हरियाली नाम से शुरू हुई योजना के तहत हर व्यक्ति को 10 पौधे निःशुल्क वितरण किए जाएंगे। खास बात यह है कि प्रशासन ये पौधे लोगों के घर तक पहुंचाएगा । गुरुवार को जिला पंचायत के सामने राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने हरियाली प्रसार वाहन को हरी झंडी दिखाकर हरियाली योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने विभागों को पौधारोपण के लिए मिले लक्ष्यों को पूरा करने व पौधों की सुरक्षा और देखरेख की जिम्मेदारी दी है।

ये भी पढ़ें- बच्चे का जन्म होते ही जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश, पिता क...

हर साल छत्तीसगढ़ शासन जुलाई-अगस्त में हरियर छत्तीसगढ़ अभियान चलाता है। वन विभाग द्वारा इस बरसात में अधिक से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, इसके लिए लोगों की सहभागिता जरूरी है। वन विभाग द्वारा इस बरसात में अधिक से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, इसके लिए लोगों की सहभागिता जरूरी है। लोगों को अपने अभियान से जोडऩे के लिए वन विभाग लोगों को दस पौधे निशुल्क दे रहे हैं, इसके लिए विभाग द्वारा वन रक्षकों की ड्यूटी भी लगाई गई है, उनका फोन नंबर भी सार्वजनिक किया गया है। इन दोनों नंबर पर फोन कर कोई भी व्यक्ति दस पौधे ले सकता है, विभाग द्वारा फोन करने वालों के घर तक पौधे पहुंचाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ी फिल्म अभिनेता आशीष सेंद्रे का निधन, लंबे समय से अस्पताल ...

पर्यावरण संरक्षण और पौधरोपण को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग ने नि:शुल्क पौधों का वितरण शुरू किया है। इसके तहत कोई भी वन विभाग से पौधे ले सकता है। इसके लिए वन विभाग ने फोन नंबर 9165926553, 9926623969 पर फोन कर पौधे ले सकते हैं। बशर्ते आपको अपनी पूरी पहचान बतानी होगी। नीम, अमरूद, करंज, आंवला, अर्जुन एवं जामुन के पौधे वन विभाग के पास अभी उपलब्ध हैं । ये पौधे लोगों को लगाने के लिए दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- पीएफ काटने का रसीद नहीं देने वालों की खैर नहीं, मंत्री अमरजीत भगत न...

इसी प्रकार निशुल्क पौधे प्राप्त करने के लिए प्रचार वाहन में लिखें नंबर में भी संपर्क किया जा सकता है। कोरबा और कटघोरा स्थित वनमंडल कार्यालय से संपर्क करने पर निशुल्क पौधे मिलेंगे। लोगों को अपने अभियान से जोडऩे के लिए वन विभाग लोगों को दस पौधे निशुल्क दे रहे हैं। इसके लिए विभाग द्वारा वन रक्षकों की ड्यूटी भी लगाई गई है, उनका फोन नंबर भी सार्वजनिक किया गया है। इन दोनों नंबर पर फोन कर कोई भी व्यक्ति दस पौधे ले सकता है, विभाग द्वारा फोन करने वालों के घर तक पौधे पहुंचाए जाएंगे।