newsdog Facebook

क्या आप जानते है पैरो को दबाने से क्यों मिलता है आराम ?

CricHindiNews 2019-07-12 00:00:00

ऐसा होने का क्या कारण हो सकता है। यह सवाल आपके दिमाग में भी आता होगा। लेकिन इस सवाल का जवाब वैज्ञानिकों ने ढूंढ लिया है। कभी—कभी आपके शरीर में जिम करने के दौरान हल्का—हल्का दर्द होने लग जाता है। लेकिन इनकों दबाने से ही आराम मिल जाता है।

इसके बारे में यदि हैल्थ एक्सपर्ट की सलाह ली जाये तो उनका मानना है कि इससे मांसपेशियों की सूजन गायब हो जाती है और खून का प्रवाह भी तेज हो जाता है साथ ही मांशपेशियों का कड़ापन भी जाता रहता है।

 

ओंटेरियों की मैकमास्टर यूनिवर्सिटी में इसके संबंध में अध्ययन किया गया, इस अध्ययन में इस बात पर गौर किया गया कि किसी स्थान पर दबान से उस स्थान पर किस तरह का बदलाव आता है। इसके बाद उन्होंने पाया की दबाने मात्र से ही दर्द गायब हो जाता है। ये ऐसा काम करता है,जो एक दर्द निवारक दवा भी नहीं कर पाती है। इस अध्ययन में रोजाना ज्यादा एक्सरसाइज करने वाले 11 लोगों को शामिल किया गया, जिनकों अच्छी खासी थकान हो जाती थी।

इसमें उन्होंने पैरों के दर्द पर रिसर्च किया जिनमें दोनों पैरों में बराबर थकावट थी लेकिन उनमें से एक पैर को ही दबाया गया और दूसरे को ऐसे ही रखा गया। इस अध्ययन के बाद पाया गया कि जिस पैर को दबाया गया था वो एकदम सामान्य स्थिति में आ चुका था। जबकि दूसरे पैर में अभी दर्द हो रहा था।इसी के आधार पर वैज्ञानिकों कहा कि हाथ—पैरों को दबाकर भी दर्द दूर किया जा सकता है।