newsdog Facebook

हाईट बढाने केलिए अपनाये ये घरेलू टिप्स

CricHindiNews 2019-07-12 00:00:00

यह एक तथ्य है कि लंबे लोग अक्सर ध्यान का केंद्र बन जाते हैं। कुछ छोटी स्टैचर्ड न केवल आत्मविश्वास की कमी से पीड़ित हैं, बल्कि उनके जीवन के कुछ पहलुओं में भी कुछ कठिनाइयों का सामना करती हैं। आज हम लाएं है कुछ ऐसे उपाय जो आपकी हाईट लम्बी कर देंगे-

अपनी नींद पूरी करें – यह एक वैल नोन फैक्ट है कि हमारा शरीर बढ़ता है और हम आराम करते समय टीशूड को पुनर्जीवित करते हैं। बढ़ती बॉडी के लिए सही नींद और आराम बिलकुल जरूरी है। यह माना जाता है कि मानव विकास हार्मोन गहरी और धीमी लहर नींद के दौरान हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से आती होता है। बढ़ते बच्चों और किशोरों को अपनी अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचने के लिए हर रात कम से कम आठ से 11 घंटे की उचित नींद लेनी चाहिए। यह सुनिश्चित करना बेहद महत्वपूर्ण है कि आपके पास उचित नींद का वातावरण हो

एक्सरसाईस करें – एक्सरसाईस एक ऐसा फैक्टर हैं जो आपकी हाईट बढाने मे मदद करती हैं। रेग्यूलर एक्सरसाईस करने से आपको अपनी हाईट मे जल्द ही फर्क दिखना चालू हो जाएगा। स्वीमिंग, टेनिस, क्रिकेट, बास्केटबोल जैसे खेल खेलने से आपकी हाईट को बढने मे मदद मिलती हैं। स्वीमिंग जैसी गतिविधियाँ (जिसमें पूरा शरीर शामिल है) भी एक की हद तक योगदान देती है। यदि कम उम्र में शुरू किया गया है, तो तैराकी सुनिश्चित कर सकती है कि किसी की अच्छी वृद्धि हो।

योगा करें – योग स्वाभाविक रूप से आपका कद बढ़ाने के लिए एक शानदार तरीका है। योग आपके शरीर की संपूर्ण फिटनेस में सुधार करता है, जो आपके बढ़ने की दर को बढ़ावा देने के लिए उपयोगी है। कुछ योग शरीर में विकास-उत्प्रेरण हार्मोन के स्राव को आसान बनाते हैं। योग में शामिल स्ट्रेचिंग और बैलेंसिंग एक्सरसाइज मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं और शरीर की मुद्रा को भी बेहतर बनाती हैं।

सही मुद्रा बनाए रखें – बचपन से ही सही मुद्रा के रखरखाव पर जोर दिया जाना चाहिए। किसी के आसन को बेहतर बनाने के कुछ सरल तरीकों में निम्नलिखित प्रथाएं शामिल हैं – एक कुर्सी पर सीधे बैठना, अपने कंधों को सीधा और ठुड्डी ऊंचा रखना, चलते समय या खड़े रहते हुए अपने पैरों को अपने कूल्हों पर रखना, आदि, इसके अलावा, चलते समय कूबड़ नहीं करना याद रखें।

अच्छे से खाना खएं – एक संतुलित आहार उचित पोषण प्राप्त करने के लिए बिल्कुल आवश्यक है। किसी भी कीमत पर जंक फूड से दूर रहें। कार्बोनेटेड पेय और अत्यधिक चीनी से भरे खाने से बचें, क्योंकि ये आपके समग्र विकास पैटर्न पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपको स्वस्थ रहने के लिए आपके शरीर को उन सभी विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है जो आपके शरीर को चाहिए। कई अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो आपको संतुलित आहार बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।