newsdog Facebook

जय भोलेनाथ: 10 दिनों में टूटा रिकॉर्ड, 1.31 लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

Live India 2019-07-12 12:38:51

NEW DELHI: अमरनाथ यात्रा चल रही है। बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए भक्त उत्सुक हैं। यात्रा शुरू होने के दस दिन के भीतर ही श्रद्धालुओं की बढ़ती तदाद ने पिछले साल का रिकॉर्ड तो’ड़ दिया है। पिछले वर्ष इसी समय करीब एक लाख दो हज़ार श्रद्धालुओं ने अमरनाथ गुफा पहुंच कर बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे। लेकिन इस बार पिछले वर्ष का रिकार्ड पहले ही दस दिनों में टूट गया है।


सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष अमरनाथ यात्रा शुरू होने के पहले 10 दिनों में ही 1.31 लाख से ज्यादा बाबा के भक्तों ने प’थरीले और बर्फीले रास्तों को ची’रते हुए बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले भक्तों की संख्या 29 हज़ार अधिक हैं।

यह आंकड़े तो सरकारी है मगर कुछ ऐसे भी यात्री हैं जो बिना सुरक्षा के बाबा के दर्शन कर चुके है एक अधिकारी के मुताबिक इनकी तादाद करीब 5 हज़ार तक होगी। जी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक यात्रियों से जब इस बढ़ती संख्या का कारण पूछा जाता है तो वे जम्मू से लेकर घाटी तक कड़े सुरक्षा प्रबंधों, अमरनाथ श्राइन बोर्ड और केंद्र की तरफ से दी जा रही सुविधाओं को इसका कारण बताते हैं।

यात्रियों के मुताबिक पुलवामा ह’मले और यात्रा से कुछ ही दिन पहले अननतनाग के केपी रोड पर हुए आ’त्मघाती ह’मले के कारण उन्हें काफी शं’का थी लेकिन बेहतरीन सुरक्षा व्यवस्था ने उनका हौंसला बढ़ाया है।