newsdog Facebook

गैस रोकना हो सकता है ज्यादा खतरनाक

News India Live 2019-07-12 00:00:00


सिडनी: अगर गैस पास करना बुरा लगता है या फिर आप दूसरों के सामने गैस रोकने की कोशिश करते हैं तो आप अकेले नहीं है। कवेंट्री लाइव की रिपोर्ट के मुताबिक इसका नतीजा काफी खराब हो सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप गैस रोकते हैं तो यह गैस आपके शरीर में फिर से घूमने लगती है और किसी और जगह से भी निकल सकती है।



ऑस्ट्रेलिया के न्यूट्रिशन औऱ डायटेटिक्स प्रफेसर क्लैयर कोलिन्स ने बताया कि जब आप फार्ट रोकते हैं तो क्या होता है, ‘अगली बार जब आपको लगे कि पेट में गैस बनकर बाहर निकलने की तैयारी कर रही है तो किसी ऐसी जगह पर चले जाएं जहां आपको इसे निकालने में सुविधा हो। आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए सही यही होगा कि आप इसे निकाल दें।

आंत की गैस से पेट फूलता है, साथ ही कुछ गैस सर्कुलेशन में दोबारा अवशोषित हो जाता है और और आपकी सांसों से बाहर आती है।’गैस पास करना (फार्ट) पूरी तरह से एक सामान्य और प्राकृतिक प्रक्रिया है लेकिन कई लोग इस बात को मानने को तैयार ही नहीं होते कि उन्होंने ऐसा किया है। हो सकता है कि आप फार्ट का मजाक बनाते हों लेकिन यह जान लें कि आप रोजाना औसत आधा लीटर गैस फार्ट के रूप में निकालते हैं।