newsdog Facebook

कॉफी पीना पसंद करनेवालों के लिए है एक खुशखबरी, धमनियों को नही होगा कोई भी नुकसान

CRIME NAZAR 2019-10-10 17:35:13

कॉफी पीना पसंद करनेवालों के लिए एक खुशखबरी है. एक दिन में 25 कप तक कॉफी पीना धमनियों के लिए उतना भी बुरा नहीं है जितना पूर्व के अध्ययनों में माना गया है. सोमवार को सामने आए एक नए अध्ययन में ऐसा बोला गया है. धमनियां हमारे ह्रदय से ऑक्सिजन एवं पोषक तत्वों से युक्त रक्त को हमारे सारे शरीर तक पहुंचाती हैं.

अगर धमनियों का लचीलापन समाप्त होता है व ये कठोर हो जाती हैं तो दिल पर जोर पड़ता है व आदमी को दिल का दौरा पड़ने या आघात का खतरा बढ़ जाता है. ब्रिटेन के क्वीन मैरी लंदन विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं के इस अध्ययन में 8,000 लोगों को शामिल किया गया था. यह अध्ययन पूर्व के अध्ययनों को गलत बताता है जिनमें दावा किया गया था कि कॉफी पीने से धमनियों में सख्ती आ जाती है.

शोधकर्ताओं ने बोला कि कॉफी पीने को धमनियों की सख्ती से जोड़ने वाले पूर्व अध्ययन परस्पर विरोधी थे व प्रतिभागियों की कम संख्या होने की वजह से इनको सर्वमान्य नहीं माना जा सकता. अध्ययन के लिए कॉफी की खपत को 3 श्रेणियों में बांटा गया था. पहला जो एक दिन में एक कप से कम कॉफी पीते हैं, दूसरा जो रोजाना एक से 3 कप व तीसरा जो तीन कप से ज्यादा कॉफी पीते हैं.

एक दिन में 25 कप से ज्यादा कॉफी पीने वाले लोगों को अध्ययन से बाहर रखा गया लेकिन इस उच्च सीमा तक भी कॉफी पीने वाले लोगों की तुलना जब एक कप से कम कॉफी पीने वालों से की गई तो उनकी धमनियों में सख्ती बढ़ जाना जैसा कुछ नहीं देखा गया.