newsdog Facebook

इमली का इस तरह सेवन करने से लू की समस्या से पा सकते है छुटकारा, अपनाए यह घरेलु उपाय

CRIME NAZAR 2019-10-10 17:35:38

गर्मियों के दिनों में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता हैं क्योंकि गर्मियों के दिनों में शरीर को पानी की बहुत आवश्यकता पड़ती हैं। यह आपके शरीर को निर्बलबना देता हैं। इसलिए गर्मी में आपको खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। गर्मियों के दिनों में गर्म हवाओं की वजह से लू की समस्या पैदा हो जाती हैं जो बुखार, दस्त जैसी कई बिमारियों की वजह बनती हैं व शरीर में कमजोरी लेकर आती हैं। गर्मी से बचना है तो कुछ घरेलु ढंग अपना सकते हैं जिनसे आपको कोई बीमारी नहीं होगी।

इमली
इमली को उबालकर घोल बनाकर उसमे कालानमक, हल्का शक्कर, व कालीमिर्च डालकर पी लेने से लू का प्रभाव नहीं होता। अगर लू लग गई हो तो इमली को भिगोकर लुगदी बना ले व उस लुगदी को पैर के निचले तलवे पर मलने से लाभ मिलता है।

आम
आम को उबल कर या भुनकर उसके छिलके निकाल कर उसके गुदे में पानी कला नमक शक्कर व जीरा पावडर डालकर शरबत बना कर पी लेने से लू नहीं लगती व लू लग गई हो तो भी यही यही विधि का उपयोग करें इससे लू से आराम मिलेगा।

प्याज
कच्चा प्याज खाने से या प्याज को साथ में रखने से लू नहीं लगने की बात कही जाती है। लू लग गई हो तो प्याज के रस को कण के पीछे व छाती में मालिस करने से आराम मिलता है।प्याज को भुनकर पिस ले व उसमे जीरा व मिश्री मिलकर खा लेने से लाभ पहुँचता है।

नींबू
नींबूके रस को शक्कर व काला नमक का घोल बनाकर पिने से लूं नहीं लगती व लू लगने की स्थिति में आराम मिलता है। यह घोल ORS के घोल की तरह कार्य करता है।