newsdog Facebook

गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती पर स्मृति समारोह का आयोजन

Patrika 2019-12-02 19:25:41

गल्र्स कॉलेज में आयोजन
छिंदवाड़ा / राजमाता सिंधिया गल्र्स कॉलेज के व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ के संयोजन में
गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती पर स्मृति समारोह का आयोजन वरिष्ठ साहित्यकार हरनाम सिंह भट्टी के मुख्य आतिथ्य और प्राचार्य डॉ. कामना वर्मा के मार्गदर्शन में किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने छात्राओं को संबोधित किया। कहा कि गुरु नानक जी न केवल सिक्ख पंथ के संस्थापक थे, बल्कि भक्ति आंदोलन के सर्वोच्च कवि, समाज सुधारक, समावेशी समाज के प्रवर्तक और निष्काम भक्ति के प्रतिपादक थे। उनका सम्पूर्ण जीवन और शिक्षाएं मानव मात्र का कल्याण और उत्थान का संदेश देता है। सिक्खों की वीरता, निर्भीकता और उदारता नानक देव की ओजस्वी वाणी का ही प्रतिफल है। प्रकोष्ठ के संयोजक प्रो. सीताराम शर्मा ने कहा कि नानक जी की 550 वी जयंती पर करतारपुर कॉरिडोर का खुलना दोनों देशों के बीच साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल है।
इस अवसर पर छात्राओं ने अतिथियों से संवाद और विमर्श भी किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिक मंच के कमल करमेले, बीआर नायक, मधुकर दीघाते, वासुदेव साधवानी मौजूद रहे। कार्यक्रम के संचालन में डॉ. मिथिलेश अग्निहोत्री, डॉ. छविनम श्रीवास्तव, शोभराम जमहोरे, प्रियंका पाठक, नीता वर्मा और हिंदी विभाग की छात्राओं का योगदान रहा।