newsdog Facebook

दुनिया के 194 देश कोरोना की चपेट में, भारत के बाद अफ्रीका में 21 दिन का लॉकडाउन, प्रिंस चार्ल्स वायरस से संक्रमित

Sanjeevni Today 2020-03-25 22:36:27

चीन के बाद जानलेवा कोरोना वायरस विश्व के कई देशों में फ़ैल चूका हैं। संक्रमण से अब तक हजारों लोगों की जान चुकी हैं।


नई दिल्ली। चीन के बाद जानलेवा कोरोना वायरस विश्व के कई देशों में फ़ैल चूका हैं। संक्रमण से अब तक हजारों लोगों की जान चुकी हैं। भारत में वायरस के प्रकोप को देखते हुए 3 सप्ताह का लॉकडाउन घोषित किया गया हैं। और उच्चस्तरीय प्रयास जारी हैं। अफ्रीका में कोरोनोवायरस मामले में काफी बढ़ोतरी हुई है।

कोरोनोवायरस संक्रमित लोगों की संख्या 700 के पार हो चुकी है। अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को देश में 21 दिन के लॉकडाउन का आदेश दिया है, जो बृहस्पतिवार आधी रात से लॉकडाउन पूरी तरह से लागू हो जायेगा। इटली के बाद अब स्पेन में कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा केस दर्ज किये गए।

स्पेन में कोरोना वायरस के अब तक 40,000 मामले सामने आ चुके हैं जबकि कोरोनावायरस से पिछले 24 घंटों में 3434 लोगों की मौत हो चुकी है और 738 नए मामले भी दर्ज किये गए है। स्पेन में शुक्रवार तक कोरोना वायरस से  मरने वालों की संख्या 1000  थीं लेकिन मंगलवार को यह संख्या दोगुनी तेजी से बढ़कर 2500 से ज्यादा पहुंच गई।

प्रिंस चार्ल्स (71) कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। क्लारेंस हाउस ने बुधवार को यह जानकारी दी है। क्लारेंस हाउस की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार प्रिंस ऑफ वेल्स  का कोरोनावायरस का टेस्ट पॉजिटिव आया है। उनमें हल्के लक्षण पाए गए हैं अन्यथा वह स्वस्थ थे। पिछले कई दिनों से घर से ही काम कर रहे थे। हालांकि इनका पत्नी कामिला का टेस्ट नेगेटिव आया है। दोनों ने खुद को स्कॉटलैंड में आइसोलेशन में रख लिया है। 

मेडिकल सलाह लेने के बाद दोनों ने सेल्फ आइसोलेशन का निर्णय लिया है। पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 997 हो गई है। इस वायरस ने अब तक सात लोगों को मौत की नींद सुला दिया है। यूरोप में कोरोनावायरस के  तांडव  से होने वाले जानमाल की क्षति का सिलसिला बना  है। यूरोपीय देशों में  स्पेन और इटली के साथ साथ फ़्रांस में भी चरमराती हेल्थकेयर के कारण सैकड़ों में मौतें हो रही है। बता दें दुनिया के 194 देश कोरोनावायरस की चपेट में आ चुके हैं।