newsdog Facebook

दिल का दौरा पड़ने से बीजेपी नेता व पूर्व सांसद नेपाल सिंह का निधन

Acchi News 2020-05-23 06:12:41
Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo


लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व पूर्व सांसद नेपाल सिंह का शुक्रवार हार्ट अटैक से मुरादाबाद में निधन हो गया है। वह 79 वर्ष के थे। वह पांच बार विधान परिषद के सदस्य, दो बार यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री, रामपुर से लोकसभा सांसद और विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष रह चुके थे। शनिवार सुबह 10 बजे रामपुर के ही मोक्षधाम में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।
नेपाल सिंह उत्तर प्रदेश के पूर्व माध्यमिक शिक्षा मंत्री और 2014 में रामपुर संसदीय सीट से चुने गए थे। इससे पहले 5 बार विधायक भी रहे थे। वह पहली और आखिरी बार 2014 में रामपुर संसदीय सीट से लोकसभा के लिए चुने गए थे। लोकसभा चुनाव में मुस्लिम बहुल संसदीय रामपुर सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी के रूप में उन्होंने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। 2014 के संसदीय चुनाव में उत्तर प्रदेश से कोई भी मुस्लिम सांसद चुनकर नहीं गया था। जो कि इतिहास में पहली बार हुआ था।
पश्चिम यूपी के दिग्गज नेताओं में शुमार किए जाने वाले नेपाल सिंह का जन्म 12 अगस्त 1940 को अलीगढ़ के चंदौला में हुआ था। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी आगरा से रसायन विज्ञान में परास्नातक करने के बाद पीएचडी की डिग्री हासिल की थी। पहली बार 1986 में विधायक चुने गए थे। इसके बाद 4 और बार विधायक चुने गए। इस दौरान वह उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंत्री में बने।
नेपाल सिंह का परिवार नेपाल सिंह का जन्म अलीगढ़ जिले में हुआ। उन्होंने राजनीति मुरादाबाद में की और मुरादाबाद में ही रहते थे। नेपाल सिंह पहली बार 1986 में बरेली-मुरादाबाद मंडल स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य चुने गए थे। 2014 में भारतीय जनता पार्टी से रामपुर सीट से लोकसभा चुनाव जीत सांसद बने। उनके पिता रामअकबाल सिंह कृषक और प्रोफेसर थे। नेपाल सिंह की मां का नाम दुर्गा देवी थी। उनकी पत्नी का नाम आदित्या है। उनके परिवार में पत्नी, तीन बेटियां और दो बेटे हैं। एक बेटा इंजीनियर है और दूसरा बीजेपी का जिला मंत्री रहा है।