newsdog Facebook

कोरोना से लड़ाई में मदद के लिए एक करोड़ स्वयंसेवियों को लगाएंगे -किरण रिजिजू

Hw News Hindi 2020-07-16 19:30:03

कोरोना से लड़ाई में मदद के लिए एक करोड़ स्वयंसेवियों को लगाएंगे -किरण रिजिजू


नई दिल्ली: केन्द्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए नेहरू युवा केन्द्र संगठन (एनवाईकेएस) और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के साथ ही भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के स्वयंसेवकों को बड़ी संख्या में एकजुट करने का आह्वान किया है।  रिजिजू  रोडमैप तैयार करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस कर रहे थे।

रिजिजू ने कहा, “एनवाईकेएस और एनएसएस के 60 लाख से ज्यादा स्वयंसेवकों ने अग्रणी कोविड योद्धाओं के तौर पर काम किया था, जिन्होंने महामारी के दौरान नागरिकों के बीच जागरूकता का प्रसार किया, मास्क बनाए और वितरित किए तथा पूर्ण सहयोग किया। कॉन्फ्रेंस के दौरान सभी राज्यों के प्रतिनिधियों द्वारा उनके सक्रिय योगदान की खासी सराहना की गई और केन्द्र व सभी राज्यों द्वारा संयुक्त रूप से फैसला लिया गया कि आने वाले महीनों में स्वयंसेवकों की संख्या में भारी बढ़ोतरी की जाएगी।

पहले लॉकडाउन की घोषणा के तुरंत बाद, 24.17 लाख एनवाईकेएस और 18.01 लाख एनएसएस युवा स्वयंसेवकों को क्षेत्रीय स्तर पर सेवाओं में लगा दिया गया था। इसके अलावा, देश भर में ज्यादा कवरेज सुनिश्चित करने के लिए स्वयंसेवकों की संख्या बढ़कर 19.27 लाख हो गई है। कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई से संबंधित विभिन्न गतिविधियों से जुड़ने के लिए 60 लाख से ज्यादा स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण दिया गया है।


Share