newsdog Facebook

स्तनपान कराने वाली महिलाएं बरतें सावधानी, कभी ना करें इन चीजों का सेवन

Tech Planet 2020-09-04 19:02:56

 गर्भावस्था के पहले चरण से ही महिलाएं अपनी डाइट को लेकर कई सारी सावधानियां बरतना शुरू कर देती है। ऐसे भोजन से परहेज करती है जिससे बच्चे की सेहत पर विपरीत असर पड़े। लेकिन जैसे-जैसे गर्भावस्था का समय बीतता है और वे स्तनपान कराने के चरण में आती है। तो वह इन सभी सावधानियों को इग्नोर करने लगती हैं। जिसका असर यह होता है के बच्चे के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ने लगता है। जबकि स्तनपान कराने के दौरान भी महिलाओं को कई प्रकार के खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए। यदि वह ऐसा नहीं करती है तो शिशु में कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। जैसे एसिडिटी की समस्याएं, कमजोरी आदि। साथ ही बच्चे हद से ज्यादा चिड़चिड़े हो जाते हैं।

ऐसे में इन परेशानियों से निजात पाने के लिए जरूरी है कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपनी डाइट में कुछ जरूरी परिवर्तन करें। और अपनी डाइट में ऐसी चीजों का सेवन न करें। जिनसे न सिर्फ खुद का स्वास्थ्य ख़राब हो बल्कि शिशु को भी स्वास्थ्य से जुडी परेशानियों से जुझना पड़े। लेकिन आप चिंता मत कीजिये क्यूंकि आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके परहेज से आप इन शिकायतों से छुटकारा पा सकते हैं।

गाय का दूध

यह सच है कि गाय का दूध सभी दूधों की श्रेणियों में सर्वोत्तम माना जाता है। लेकिन इस दूध में मौजूद प्रोटीन और लेक्टोज़ की वजह से शिशु के पेट में एसिडिटी की परेशानी हो सकती हैं। लेक्टोज़ एसिडिटी उत्पन्न करने के लिए एक उत्तरदाई कारक है। इसलिए जरूरी है कि आप गाय के दूध से परहेज करें। और इसकी जगह पर कम प्रोटीन वाले दूध का सेवन करें। ताकि आपको और आपके बच्चे को गैस की समस्याओं का सामना ना करना पड़े

मक्खन

हम जानते हैं कि मक्खन के सेवन से परहेज करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन यदि आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखें तो यह आपके लिए जरूरी है कि आप मक्खन से थोड़ी दूरी बनाएं। क्योंकि मक्खन में ऐनिमल फैट होता है। जो शिशु में एसिडिटी की समस्या पैदा करने का कार्य करता है। साथ ही आपको बता दे कि गाय के दूध की ही भांति इसमें भी लेक्टोज की उच्च मात्रा पाई जाती है ।

ब्रेड

ब्रेड जिसका इस्तेमाल रोज सुबह नाश्ते में करना अत्यंत जरूरी माना जाता है। लेकिन शिशु और अपने स्वास्थ्य को मद्देनज़र रखते हुए आपको यह ध्यान में रखना होगा की इसके सेवन से आपको ऐर आपको शिशु को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा पाई जाती है। और मैदा शरीर को फूलाने में काम करता है। इसीलिए जब तक आप स्तनपान करा रही हैं। तब तक ब्रेड के नाश्ते से थोड़ी दूरी बना लें।

पास्ता

कुछ महिलाओं को पास्ता खाना बेहद पसंद होता है। लेकिन यदि आप स्तनपान कराने के दौरान इसका सेवन करती है तो आपके स्वास्थ्य पर इसका विपरीत असर पड़ सकता है। क्योंकि पास्ता में मौजूद ग्लूटेन आपके शरीर में गैस पैदा करने का कार्य करता है। इसकी वजह से आपके शिशु को गैस की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन यदि आप पास्ता के दीवाने लोगों में शुमार हैं तो आप ग्लूटेन-फ्री पास्ता का इस्तेमाल कर सकती हैं।