newsdog Facebook

LAC पर घुसपैठ: चीन ने देश के इस इलाके पर बनाए ठिकाने, भारी सेना तैनात

Newstrack Hindi 2020-09-16 12:34:00

फोटो-सोशल मीडिया

चीन द्वारा पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों की घुसपैठ करने की कोशिश कामयाब नही हो पा रही है, ऐसे में चीन अब अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर पर अपनी नजर भिड़ाए हुए हैं। जिसके चलते ताजा जानकारी मिली है कि चीन अब अरुणाचल प्रदेश में लाइन ऑफ एक्चूअल कंट्रोल (LAC) पर अपने सैनिकों के लिए ठिकाने बना रहा है। साथ ही चीन की नापाक हरकतों के चलते भारतीय सेना ने चीनी बॉर्डर में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के मूवमेंट को नोटिस किया है।


चीनी क्षेत्र में चीनी गतिविधियां देखी गई

ऐसे में सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश के अस्फिला, टूटिंग, चांग ज और फिशटेल-2 के विपरीत चीनी क्षेत्र में चीनी गतिविधियां देखी गई हैं। ये इलाके भारतीय बॉर्डर से सिर्फ 20 किलोमीटर की दूरी पर हैं।

जानकारी देते हुए सेना के अधिकारी ने आशंका जताई है कि चीनी सेना भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की फिराक में है। चीन किसी शांत और बिना आबादी वाली जगह को अपने कब्जे में लेने की कोशिश कर रहा है। चीनी सैनिकों की ओर से घुसपैठ की आशंका को देखते हुए भारतीय सेना अलर्ट पर है और यहां सैनिकों की तैनाती भी बढ़ा दी गई है।

फोटो-सोशल मीडिया

भारतीय इलाकों के नजदीक भी आ रहे

इससे पहले बीते कुछ दिनों से लाइन ऑफ एक्चूअल कंट्रोल (LAC) से कुछ किलोमीटर गहराई वाले इलाकों में चीन की सेना खुद बनाई गई सड़कों पर अपनी गतिविधियों को बढ़ा रही है। चीनी सैनिक पैट्रोलिंग के दौरान भारतीय इलाकों के नजदीक भी आ रहे हैं।

साथ ही हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा था कि अरुणाचल में  पर चीनी सैनिकों की सक्रियता को देखते हुए भारतीय सेना ने यहां जवानों की और भारी तादात में तैनाती कर दी है। हालांकि भारतीय सेना भी चीनी की गतिविधियों को देखते हुए अपनी पूरी तैयारी में है।