newsdog Facebook

आधार कार्ड में अब बिना किसी डॉक्यूमेंट के बदलेगा नाम-पता, बस ये 1 काम करना होगा

Satya Samachar 2020-10-14 06:12:41



लखनऊ। आधार कार्ड (Aadhaar card) एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो व्यक्ति के जीवन में काफी काम आता है। चाहें सरकारी काम हो या फिर कोई भी निजी काम हो, आधार कार्ड की जरूरत पड़ जाती है। इसके अलावा कई प्रमुख दस्तावेजों के साथ आधार कार्ड को लिंक करवाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में आधार की ऑनलाइन सेवाएं काफी अहम हो जाती हैं लेकिन कई बार इसमें नाम और पता बदलवाना बड़ा झंझटी काम लगने लगता है लेकिन इसे कराना अब आसान है।

ऐसे भी करा सकते हैं अपडेट


जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार में नाम और पता अपडेट कराने के लिए प्रक्रिया और आसान कर दी है, लेकिन जन्मतिथि में अपडेशन के लिए सिर्फ क्लास-1 ऑफिसर से सत्यापित फॉर्मेट ही मान्य होगा। वहीं अगर आपके पास नाम और पते को बदलवाने के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट्स नहीं है तो आप क्लास-1, क्लास-2 ऑफिसर, सांसद, विधायक या पार्षद से तय फॉर्मेट सत्यापित करवाने के बाद आधार अपडेट करा सकते हैं।

इस बारे में यूआईडीएआई आधार सेंटर मैनेजर ने बताया कि जन्मतिथि अपडेट कराने के लिए तय फॉर्मेट में आवेदक की फोटो पर क्लास-1 ऑफिसर की सील-साइन होना अनिवार्य है। इसके बाद आपके नाम और पते को अपडेट कर दिया जाएगा।


सुविधाजनक साइज में होगा कार्ड

हाल ही में UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि अब आधार कार्ड को PVC कार्ड पर रिप्रिंट कराया जा सकता है। यह कार्ड आपके एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह आसानी से वॉलेट में आ जाएगा। यूआईडीएआई ने एक ट्वीट कर लिखा, आपका आधार अब सुविधाजनक साइज में होगा, जिसे आप आसानी से अपने वॉलेट में रख सकेंगे।