newsdog Facebook

Home Remedies To Relieve Constipation: कब्ज की समस्या से रातोंरात छुटकारा दिलाए सकता है नमक का पानी!

News India Live 2020-10-16 13:49:09

कब्ज की समस्या किसी भी उम्र और किसी भी व्यक्ति को हो सकती हैं. दुनिया भर में 20% लोग इससे पीड़ित हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि कब्ज की समस्या का इलाज नहीं है. कब्ज की समस्या को आप घर बैठे ही ठीक कर सकते हैं. चलिए जानते हैं आपको क्या करना होगा.

नमक का पानी-

  • जब भी आपको कब्ज की समस्या हो तो एक गिलास पानी में नमक डालें और उसे मिलाकर पी जाएं. इससे ना सिर्फ पाचन तंत्र साफ होगा बल्कि कब्ज के लक्षणों से राहत मिलेगी. ये ना सिर्फ आंतों की बाहरी सफाई करता है बल्कि समस्या को जड़ से हल करने में भी मददगार है.
  • नमक शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करके और सिस्टम में अच्छे इलेक्ट्रोलाइट्स की आपूर्ति करने में मदद करता है जिससे पाचन तंत्र ठीक होता है और शरीर के अपशिष्ट खत्म होते हैं.
  • यदि आप नमक का पानी सुबह खाली पेट पीते हैं तो इसका अधिक फायदा होगा. लेकिन यदि आप इसे दिन पीते हैं तो ये सुनिश्चित करें कि आपने पिछले एक से दो घंटे में कुछ भी न खाया हो.
  • नमक का पानी बनाने के लिए एक बड़े जार या बोतल में लगभग 1 लीटर फ़िल्टर्ड पानी डालें और पानी को गर्म करें. ध्यान रखें पानी उबालना नहीं है लेकिन गुनगुना कर सकते हैं. इस पानी में 2-3 बड़े चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं. पानी तैयार होने के बाद, इस घोल के बड़े घूंट लें और इस मिश्रण को जल्दी पीने की कोशिश करें. कोशिश करें की 10 मिनट में ये नमक का पानी खत्‍म हो जाए.
  • निश्चित रूप से ये उपाय 30 मिनट के अंदर काम करना शुरू कर सकता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों और कचरे को बाहर निकाल सकता है. आप कुछ ही समय में साफ और अच्छा महसूस करेंगे.