newsdog Facebook

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए करे ये आसान सा काम

Vision4News 2020-10-16 15:06:00

प्राचीन समय से लेकर आधुनिक समय तक का सबसे लोकप्रिय उपयोग घाव, जलन, चकत्ते, खुजली, काटने और सूजन की त्वचा को ठीक करने के लिए किया गया है।

 

दरअसल ये स्वस्थ और नए चिशूज के विकास को बढ़ावा देने, प्रभावित क्षेत्र में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए बहुत फायदेमंद है। ऐसे में अगर आपकी त्वचा पर बहुत ज्यादा चोट के दाग हैं या बड़े-बड़े दाने हैं, तो गेंदे के फूल को पीस कर त्वचा पर लगा लें। वहीं ये सर्जरी के बाद त्वचा की मरम्मत की प्रक्रिया को गति देने का काम करता है।

अक्टूबर के महीने से सर्दियों तक गेंदा (Marigold Flower Remedies)इस मौसम में सबसे ज्यादा मिलने वाले फूलों में से एक है। ये एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है, जो कि आपके कई काम आ सकता है। पहले के समय में लोग इसे किसी भी कीड़े-मकोड़े के काटने पर इस्तेमाल किया करते थे।

तब से इसे नेचुरल हीलर (benefits of marigold flower for skin) भी कहा जाता है। बता दें कि इसका अर्क त्वचा के अंदर जाकर इसकी जलन को कम करता है और सूजन में कमी लाता है।

पर क्या आपको पता है कि ये स्किन के लिए कितना फायदेमंद है? दरअसल स्किन के लिए गेंदे का फूल कई तरह से उपयोगी है। ये न सिर्फ पुराने दाग-धब्बों की सफाई करने के लिए फायदेमंद है, बल्कि ये झुर्रियों को कम करने का भी एक कारगर उपाय बन सकता है। वो कैसे आइए हम आपको बताते हैं।