newsdog Facebook

अवश्य पढ़ें यह खबर, अगर आप हैं पनीर खाने के शौकीन

Business Sandesh - Hindi 2020-10-17 22:08:20

पनीर एक ऐसी चीज़ हैं जिसको बच्चो से लेकर बुजुर्ग तक भी खूब पसंद करते हैं कई लोग पनीर को अपने रोजाना की डाइट में भी फॉलो करते हैं जो शरीर से दुबला होता हैं तो कई डाइट गुरु उनको खाने में पनीर के लिए हमेसा बोलते हैं लेकिन ज्यादा पनीर भी हमारे शरीर को बहुत नुकसान पंहुचा सकता हैं कैसे आईये हम आपको बताते हैं।

एक रिसर्च में बताया गया हैं कि पनीर में सेचुरेटेड फैटी एसिड ज्यादा होता हैं और पनीर के बहुत ज्यादा सेवन से दिल के रोगों की आशंका बढ़ सकती हैं यही नहीं दूध, मक्खन, मांस और चॉकलेट्स आदि का भी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है।

ये भी सेचुरेटेड फैटी एसिड के प्रमुख स्रोत हैं एक सीमा तक इनका इस्तेमाल सही हैं लेकिन इनका जरूरत से ज्यादा सेवन आपको दिल का रोगी बना सकता हैं रिसर्च में बताया गया हैं कि इन चीजों की जगह आपको अनाज, कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन आदि का सेवन करना चाहिए।

हॉर्वर्ड टीएचचान स्कूल ऑव पब्लिक हैल्थ में डॉक्टरेट के स्टूडेंट जेंग जांग ने बताया कि बैलेंस्ड डाइट की सिफारिशों में सेचरेटेड फैट को अनसैचुरेटेड फैट या खड़े अनाज से बदले जाने की बात होनी चाहिए। यह हार्टया नर्व से संबंधित रोगों को रोकने के तौर पर प्रभावी कदम होगा।

सैचुरेटेड फैट:
कोई भी फैट जो रूम टेंपरेचर (सामान्य तापमान पर) भी जमा रहता है उसे सेचुरेटेड फैट भी कहा जाता हैं जबकि अनसेचुरेटेड फैट सामान्य तापमान पर भी द्रव्य रूप में तरल बना रहता है।

सैचुरेटेड फैट के बारे में जाने:
कोई भी फैट, जो कमरे के तापमान पर भी जमा रहता हैं वह विल्कुल सैचुरेटेड फैट होता हैं और संतुलित मात्रा मे इसका इस्तेमाल किया जाए तो हार्ट के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं स्वस्थ जीवन के लिए हम जितनी कैलरी लेते हैं उसका 25-35 फीसदी या उससे कम हिस्सा ही फैट का होना चाहिए। सैचुरेटेड फैट कुल कैलोरी का 7 फीसदी से कम होना चाहिए।

यह भी पढ़ें –

जानिए, चीकू खाने के ये फायदे