newsdog Facebook

IPL 2020 ने तोड़े व्यूवरशिप के सभी रिकॉर्ड, करोड़ों लोगों ने इस साल टीवी पर देखा मुकाबला

Catch Hindi 2020-11-20 21:04:00

कोरोना वायरस (Coronavirus) के असर के कारण इस साल आईपीएल का आयोजन दुबई में बिना दर्शकों की मौजूदगी में हुआ था. आईपीएल 2020 का आयोजन 29 मार्च से होना था, लेकिन कोरोना के असर के कारण इसका आयोजन रद्द कर दिया गया और अक्टूबर और नवंबर में इसका आयोजन हुआ. आईपीएल के आयोजन से पहले तक टीम इंडिया मैदान से करीब 6 महीने से दूर थी, ऐसे में दर्शकों को आईपीएल का बेसब्री से इंतजार था. वहीं अब आईपीएल की व्यूवरशिप आई है जिसने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए है.

इंडियन प्रीमियर लीग के आधिकारिक प्रसारकों, स्टार इंडिया ने शुक्रवार को बताया कि इस साल आईपीएल को 31.57 मिलियन लोगों ने देखा, जो बीते साल की तुलना में करीब 23 फीसदी अधिक है. स्टार इंडिया ने ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल के डेटा को आधार माना है. स्टार इंडिया के अनुसार, हिंदी, बंगाली, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ के दर्शकों के कारण इस साल आईपीएल व्यूवरशिप में यह उछाल आया है.


चैनल के अनुसार, इस साल आईपीएल देखने के मामले में बच्चों और महिलाओं की संख्या में भी उछाल आया है.स्टार इंडिया की मानें तो महिलाओं में 24 प्रतिशत और बच्चों में 20 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि देखी गई है.

बता दें, कोरोना के असर के कारण इस साल स्टेडियम में दर्शकों की कमी टीवी पर दिखाई नहीं दी. चैनल के इसके लिए विशेष इंतजाम किए थे. स्टार इंडिया भारत के स्पोर्ट्स के हेड संजोग गुप्ता ने बताया,"सीजन 13 के दौरान नवीन प्रोग्रामिंग, विश्व स्तरीय उत्पादन - रिमोट और ऑन-ग्राउंड, किया गया था.