newsdog Facebook

कुमाऊं में अब सहकारिता के कांटों में नहीं होगी धान की खरीद : धन सिंह रावत

Devpath 2020-11-21 00:11:15


कुमाऊं में अब सहकारिता के कांटों में नहीं होगी धान की खरीद : धन सिंह रावत

रुद्रपुर। सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कुमाऊं में सहकारिता और यूसीएफ के 136 कांटों में धान की खरीद नहीं होगी। कांटों को बंद कर दिया जायेगा। कारण कुमाऊं मंडल में इनके केंद्रों में तय लक्ष्य 20 लाख कुंतल से अधिक धान की खरीद हो चुकी है। उन्होंने कहा अब शेष धान की खरीद गल्ला मंडी में खाद्य विभाग के क्रय केंद्रों पर होगी। बता दें शनिवार को रुद्रपुर के गांधी पार्क में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कार्यक्रम प्रस्तावित है।

इसको लेकर सहकारिता मंत्री ने पार्क का स्थलीय निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत राज्य के सीमांत और लघु किसानों को अब तीन लाख रुपये का ऋण बगैर ब्याज के दिया जायेगा। यह एक ऐतिहासिक निर्णय है। ऐसा करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य भी बन गया है।

कहा सीएम शनिवार को इस योजना शुभारंभ करेंगे। उन्होंने कहा पहले योजना के तहत किसानों को एक लाख रुपये का ऋण बगैर ब्याज के दिया जाता था। जबकि समूह को 5 लाख रुपया दिया जाता था। कहा इस योजना से किसानों की आय तीन गुना बढ़ सकती है। कहा पहले किसानों को एसटी ऋण दिया जाता था। अब एमटी ऋण भी देंगे। इससे किसान ट्रैक्टर और मोटर खरीद सकते हैं।

उन्होंने कहा मुख्यमंत्री ने दो और निर्णय लिये हैं। इसमें राज्य के 10 हजार बेरोजगार नौजवानों को सीएम मोटर साइकिल योजना के तहत मोटर साइकिल दी जायेगी जो कॉमर्शियल होगी। इसमें सहकारिता बैंक 8 फीसदी ब्याज पर ऋण देगा। यहां जिलाध्यक्ष शिव अरोरा, विधायक राजकुमार ठुकराल, राजेश शुक्ला, मेयर रामपाल सिंह, टीवीएस के अध्यक्ष गोपाल बोरा, हिमांशु बिष्ट आदि रहे।