newsdog Facebook

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शब्द मेरे लिये किसी नोबेल से कम नहीं हैं- डॉ. पूनियां

Sanjeevni Today 2020-11-21 08:49:16

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शब्द मेरे लिये किसी नोबेल से कम नहीं हैं- डॉ. पूनियां


  भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने नमो एप वर्चुअल मीट की ‘‘परिचय’’ श्रृंखला में नमो ऐप वॉलन्टियर्स के साथ राजस्थान प्रदेश के भाजपा संगठन एवं अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर वर्चुअल संवाद किया।पूनियां ने नमो ऐप वॉलन्टियर्स के साथ संवाद में उनके सवालों का जवाब देते हुए कहा कि डिजिटल इण्डिया बदलते भारत की तस्वीर है, जिससे मैंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा से नमो एप पर साक्षात्कार किया। 

उन्होंने कहा कि पीछे मुड़कर देखता हूं तो गांव में साधारण परिवार में पल-बढ़कर विश्व के सबसे बड़े राजनैतिक संगठन में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करते हुये भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष तक पहुँचा। यह केवल भाजपा में ही सम्भव है, जहां पार्टी का एक बूथ कार्यकर्ता पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बन सकता है। यह इसलिए सम्भव है क्योंकि हम एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन करते हैं।

डॉ. पूनियां ने कहा कि 1982 में कॉलेज की पढ़ाई को लेकर मैंने जयपुर में कदम रखा, मैं यहां डॉक्टर बनने आया था लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था, छात्र राजनीति से शुरुआत कर मुख्यधारा की राजनीति में कब रच बस गया, मुझे पता ही नहीं चला। उन्होंने कहा कि भारत की धरती लोकतांत्रिक है, सर्व पंथ, सर्व धर्म, विश्व बन्धुत्व ये भारत की धरती पर सनातन सत्य हैं, यह हमारी नैसर्गिक ताकत है। मैंने विद्यार्थी परिषद से राजनीति में कदम रखा, मुझे देश के मुद्दे अच्छे लगते थे, उस समय हम कश्मीर एवं श्रीराम जन्मभूमि के आंदोलन में शरीक हुये, देश के इन मुद्दों ने हमें आकृष्ट किया। 

जनहित के मुद्दों को लेकर विद्यार्थी परिषद, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से हमें संस्कार मिले। डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के बारे में पढ़ा तो लगता था देश में बड़े बदलाव की जरूरत है, आपातकाल के दौरान भी हमारे जैसे नौजवानों ने लोकतंत्र की बहाली के लिये योगदान दिया होगा, जो देश की आजादी के बाद देश का दूसरा बड़ा आंदोलन था।

उन्होंने कहा कि कोरोनाकल में पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदेश में करोड़ों लोगों को भोजन, राशन, पानी की मदद की, करीब 50 करोड़ रुपये पीएम केयर्स फण्ड में योगदान दिया, हेल्पलाइन शुरू की, इसी तर्ज पर मैंने भी निजी ऑफिस में कार्यकर्ताओं एवं आमजन के लिये हेल्पलाइन की सुविधा शुरु करवाई है, जो 24 घंटे कार्य करती है, निवास पर प्रातः 8 से 11 नियमित जनसुनवाई की व्यवस्था है। 

उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत एवं संगठन के तौर पर सोशल मीडिया बहुत जरूरी आवश्यकता है, प्रदेश में पार्टी के स्तर पर भी इस दिशा में हम कार्य कर रहे हैं, प्रदेश के 52 हजार से अधिक बूथ में से 40 हजार बूथ कर वॉट्सअप ग्रुप हैं, मेरी प्राथमिकता रहेगी कि पार्टी की सोशल मीडिया, आईटी टीम सुसज्जित करेंगे, बौद्धिक तौर पर भी मजबूत करेंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की वर्चुअल रैली से 80 लाख से अधिक लोग जुड़े थे, यह सोशल मीडिया की बहुत बड़ी ताकत है।