newsdog Facebook

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए किचन के ये मसाले माने जाते हैं रामबाण, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Jansatta 2020-11-21 12:13:15
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए मसालों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज की बीमारी हो सकती है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में सुधार करने के साथ ही ऐसे उपायों का सहारा भी लिया जाए जिनसे ब्लड शुगर कंट्रोल की जा सके। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपायों में किचन के मसालों को बहुत कारगर माना जाता है। कहते हैं कि कुछ खास मसालों का सेवन करने से ब्लड में शुगर की मात्रा कंट्रोल की जा सकती है।

मेथी एक कड़वा मसाला है। बताया जाता है कि इसके सेवन से ब्लड शुगर की मात्रा कंट्रोल की जा सकती है। रोजाना आधा चम्मच मेथी दाना एक गिलास पानी में भिगोकर 12 घंटे के लिए रख दें। फिर 12 घंटे बाद इस पानी को छानकर खाली पेट पीएं। बताया जाता है कि दिन में दो बार मेथी दाना के पानी का सेवन करने से जल्द राहत मिल सकती है।

कसूरी मेथी में भी मेथी दाना के ही गुण होते हैं। आप इसे सब्जियों और दालों में डालकर खा सकते हैं। 100 ग्राम कसूरी मेथी को मिक्सी में ग्राइंड कर उसका पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर को रोज खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाएं। इस उपाय को लगातार दो से तीन हफ्ते अपनाने से फायदा दिखना शुरू हो जाता है।

अजवायन एक बहुत गुणकारी मसाला है। यह सिर्फ गैस, कब्ज और उल्टी में ही नहीं बल्कि ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए भी लाभकारी माना जाता है। कहते हैं कि अजवायन के रोजाना सेवन से व्यक्ति निरोगी बना रह सकता है। इसका सेवन सब्जियों और दालों में डालकर किया जा सकता है। साथ ही इसे 12 घंटे के लिए एक गिलास पानी में भिगोकर एक पतीले में डालकर 15 से 20 मिनट के लिए उबालें। फिर इसे चाय की तरह गुनगुना पीएं। इस उपाय से जल्द फायदा मिल सकता है।

काली मिर्च को ब्लड प्योरिफायर के रूप में लाभदायक मसाला माना जाता है। कहते हैं कि इसका रोजाना सेवन करने से ब्लड से अपशिष्ट निकल सकते हैं। ब्लड से शुगर की मात्रा कम करने के लिए इसे दाल-सब्जियों में डालकर खाएं। साथ ही कोशिश करें कि इसका काढ़ा बनाकर पीएं।

एक क्‍लिक पर इनबॉक्‍स में मिलेंगी जनसत्‍ता की खबरें, ईमेल टाइप कर क्‍लिक करें सब्‍स्‍क्राइब बटन