newsdog Facebook

सावधान ! अगले 48 घंटे में तेजी से बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने बता दिया- इन लोगों को रहना होगा काफी सतर्क

Live Cities 2020-11-21 20:01:08

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क :  अगले 48 घंटे में मौसम का मिजाज बदल जाएगा. मौसम विभाग ने इसकी  आशंका जताते हुए लोगों को सचेत रहने की हिदायत दी है. आने वाले 48 घंटे में तापमान 2 से 3 डिग्री गिरने की बात कही जा रही है.

मौसम विभाग का कहना है कि दिसंबर माह के पहले सप्ताह में ठंड और बढ़ जाएगी. बदलते मौसम में बच्चों और बुजुर्गों को विशेष ध्यान रखना होगा. ऐसे मौसम में सुबह और शाम के समय काफी सावधानी बरतनी होगी. बाइक चलाते समय भी कपड़ों पर विशेष ध्यान देना होगा. ठंड और गर्म के कारण बच्चों में निमोनिया, बुजुर्गों में सांस लेने में तकलीफ और हृदय की समस्या हो सकती है. डॉक्टरों की सलाह है कि हर वर्ग के लोग बदलते मौसम में सेहत का खास ख्याल रखें.

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में आने वाले 48 घंटे तक गिरावट देखने को मिलेगी. मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर पश्चिम की तरफ आने वाली हवा में नमी की वजह से दिसंबर के पहले सप्ताह तक न्यूनतम तापमान में गिरावट हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले सप्ताह हवा में नमी के कारण आसमान में धुंध के साथ बादल रहेंगे. जिस तरह से हवाएं चलेंगी उस हिसाब से न्यूनतम तापमान में गिरावट नहीं होगी. आने वाले 48 घंटे में तापमान गिरेगा लेकिन जैसे से पश्चिमी विक्षोभ का सिस्टम एक्टिव होगा तापमान फिर स्थिर हो जाएगा. 26 नवंबर से तापमान थोड़ा स्थिर होगा जो दिसंबर में गिरेगा.