newsdog Facebook

सरोज खान बर्थडे स्पेशल : करीना कपूर को लगा दी थी सेट पर फटकार, 13 साल की उम्र में की थी पहली शादी

News India Live 2020-11-22 21:37:11

डांस की मलिका सरोज खान(Saroj Khan) अब हमारे बीच नहीं हैं। इसी साल 3 जुलाई को सरोज खान का निधन हो गया था। 71 साल की उम्र में सरोज खान ने आखिरी सांस ली। मास्टर जी के नाम से मशहूर सरोज जी ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक गानों में काम किया। सरोज जी माधुरी और श्रीदेवी जैसी दिग्गज एक्ट्रेसेस को अपने इशारों पर नचाया। इसी बीच आज सरोज खान के निधन के बाद पहला जन्मदिन है। सरोज खान का जन्म 22 नवंबर 1948 को मुंबई में हुआ था।

 

सरोज खान के नाम से चर्चित सरोज खान का असली नाम काम ही लोग जानते हैं उनका असली नाम निर्मला नागपाल था। 3 साल की उम्र से डांस करने वाली सरोज गरीब घर की थीं। शुरुआत में सरोज खान बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम करती थीं फिर उन्होंने अपने डांस की ट्रेनिंग बी सोहनलाल से ली थी।

आपको बता दें कि सरोज जी का बॉलीवुड में पूरा रुतबा था एक समय ऐसा था जब करियर की शुरुआत में सही से डांस न कर पाने की वजह से करीना को सरोज खान की डांट सुननी पड़ी थी।करीना ने बताया था कि सरोज खान मुझे कहा करती थीं- ऐ लड़की, कमर हिला… रात के एक बज रहे हैं, क्या कर रही है? सरोज खान ने करीना से कहा था डांस में अगर तुम हाथ-पैर नहीं चला सकती हो तो तुम्हें चेहरे से डांस करना होगा। सरोज की फटकार से डर के मारे वे पसीना-पसीना हो गई थी।

सरोज खान ने अपनी प्रोफेशनल लाइफ में खूब नाम कमाया और वो खूब चर्चित भी रहीं लेकिन काम के अलावा उनकी पर्सनल लाइफ भी खूब सुर्ख़ियों में रही। मालूम हो तो बॉलीवुड की मास्टर जी ने अपनी पहली शादी महज 13 साल की उम्र में ही कर ली थी।सरोज ने अपने डांस गुरु से ही शादी रचा ली थी। डांस सीखते सीखते सरोज अपना दिल बी सोहनलाल को दे बैठी थी। जिस समय एक बच्चे को शादी का मतलब भी नहीं मालूम होता उस समय सरोज ने शादी रचकर सबको सकते में दाल दिया था।

हैरानी की बात ये है कि उस दौरान सरोज 13 साल की थी और बी सोहनलाल की उम्र लगभग 43 साल के आसपास थी। दोनों की उम्र में इतना लम्बा फैसला हर किसी को चौंका गया था। उस समय 30 साल उम्र में बड़े बी सोहनलाल के साथ सरोज ने शादी की थी। सोहनलाल उस दौरान एक जाना माना नाम हुआ करते थे।

 

14 साल में उन्हें बेटा भी हो गया, जिसका नाम उन्होंने राजू (हामिद खान) रखा। इसके बाद उन्हें एक बेटी हुई, जो महज 8 महीने ही जिंदा रह14 साल में उन्हें बेटा भी हो गया, जिसका नाम उन्होंने राजू (हामिद खान) रखा। इसके बाद उन्हें एक बेटी हुई, जो महज 8 महीने ही जिंदा रही। 14 साल में उन्हें बेटा भी हो गया, जिसका नाम उन्होंने राजू (हामिद खान) रखा। इसके बाद उन्हें एक बेटी हुई, जो महज 8 महीने ही जिंदा रही। सोहनलाल से अलग होने के बाद सरोज खान ने सरदार रोशन खान से शादी की थी और उन्हें उनसे एक बेटी सुकैना हुईं।

सरोज खान का फ़िल्मी सफर भी काफी मुश्किलों भरा रहा है। सरोज जी ने पर्सनल लाइफ में इतने बुरे दिन देखे हैं, जिसके बाद अक्सर लोग हार मान लेते हैं, लेकिन सरोज खान हार मानने वालों में से नहीं थीं।

सरोज खान एक ऐसा नाम हैं जिन्होंनें बॉलीवुड को जितना दिया है उसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। अपने करियर में 2000 से अधिक गानों को कोरियॉग्राफ कर चुकीं सरोज खान वो हर किसी की चहेती थीं। सरोज ने माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय और श्रीदेवी को डांस क्वीन बनाया था।