newsdog Facebook

उत्तराखंड - उत्तरकाशी में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.3 मापी गई तीव्रता

Angwaal 2021-01-09 13:16:06

उत्तरकाशी। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं । रिएक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.3 मापी गई । भूकंप की सूचना मिलने के साथ ही इलाके में लोग अपने घरों से बाहर आ गए । अभी भी लोग अपने घरों के वापस खुली जगहों पर एकत्र हैं। प्रारंभिक सूचना के अनुसार , अभी तक उत्तरकाशी में जानमाल के किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं मिली है । हालांकि लोग दहशत में हैं । इससे पहले शुक्रवार को बागेश्वर में भूकंप के झटके महसूस हुए थे ।

मिली जानकारी के अनुसार , भूकंप के झटके करीब 11 बजकर 27 मिनट पर महसूस हुए,  हालांकि झटके हल्के थे , लेकिन झटके महसूस होने के साथ ही लोग दहशत में आ गए । भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी में ही था, जो 10 किलोमीटर की गहराई में था।

असल में उत्तराखंड को भूकंप के लिहाज से संवेदनशील माना जाता है। यहां अक्सर भूकंप के झटके महसूस होते हैं। दो दिन में दो बार राज्य की धरती डोली। जहां शुक्रवार को बागेश्वर में झटके महसूस हुए तो वहीं शनिवार को उत्तरकाशी जिले में भूकंप आया।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्‍मोलॉजी (National Centre for Seismology, NCS) के मुताबिक भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी में ही था, जो दस किलोमीटर की गहराई में था। वहीं, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि भूकंप से जिले में किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।