newsdog Facebook

सीमा विवादः LAC से चीन ने 10 हजार सैनिकों को बुलाया वापस- सूत्र

Punjab Kesari 2021-01-11 20:15:09

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चल रहे सीमा विवाद के बीच चीनी आर्मी ने ठंड के मौसम में अपने घुटने टेक दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक, चीन ने अपने 10 हजार सैनिकों को वापस बुला लिया है। बताया जा रहा है कि बेहद ठंड और कठिन हालात के चलते चीनी सेना पीछे हट गई। सूत्रों के ने बताया कि भारतीय सीमा के पास 200 किमी के दायरे से चीनी...


इंटरनेशनल डेस्कः पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चल रहे सीमा विवाद के बीच चीनी आर्मी ने ठंड के मौसम में अपने घुटने टेक दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक, चीन ने अपने 10 हजार सैनिकों को वापस बुला लिया है। बताया जा रहा है कि बेहद ठंड और कठिन हालात के चलते चीनी सेना पीछे हट गई। सूत्रों के ने बताया कि भारतीय सीमा के पास 200 किमी के दायरे से चीनी सैनिक पीछे हटे हैं।

बता दें कि पिछले साल जून से भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव जारी है। कई दौर की बातचीत के बाद भी अभी दोनों देशों के बीच कोई सहमति नहीं बन पाई है। वहीं, सीमा पर कड़कड़ाती ठंड और -10 से -15 डिग्री गिरता तापमान से चीनी सेना का मनोबल टूट गया। इससे सैकड़ों चीनी सैनिक बीमार भी हो चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि चीनी आर्मी पीएलए को इस तरह के मौसम में रहने का कोई अनुभव नहीं है। इसके विपरीत भारतीय सेना के जवानों को ऐसे मौसम में रहने का अनुभव है और वो लगातार कठिंन और ऊंचाई वाली चोटियों पर अपनी सेवाएं देते रहे हैं। इसके अलावा भारत सरकार ने ठंड के मौसम को देखते हुए पहले ही सैनिकों के लिए साजो-सामान की व्यवस्था शुरू कर दी थी।