newsdog Facebook

क्या आप भी मधुमेह को नियंत्रित करना चाहते हैं? इसलिए सुबह उठकर इस चीज का सेवन करें

Gyan Hi Gyan 2021-01-11 20:47:00

लॉग वर्तमान में मधुमेह से ग्रस्त है। मधुमेह अनियंत्रित रक्त शर्करा के स्तर के कारण होता है। डायबिटीज दो प्रकार की होती है। एक तो यह है कि आपके शरीर को पर्याप्त इंसुलिन नहीं मिल रहा है और दूसरा जब आपके शरीर को पर्याप्त इंसुलिन नहीं मिल रहा है। यदि मधुमेह में देखभाल नहीं की जाती है, तो यह आपकी आंखों, गुर्दे और हृदय को प्रभावित कर सकता है। जीवनशैली और खान-पान में बदलाव करके मधुमेह को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें, जिनमें फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं। थोड़ी सी मेथी रात भर भिगोकर छोड़ दें और सुबह इसका पानी पी लें। मेथी के बीज घुलनशील फाइबर में उच्च होते हैं, जो शर्करा के सुखाने को धीमा कर देते हैं। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है। भीगे हुए बादाम खाने से स्वस्थ वसा और अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन मिलता है। खड़ी बादाम उच्च होते हैं क्योंकि उनके छिलके में टैनिन होते हैं, जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकते हैं।

बादाम छीलने से शरीर को पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद मिलती है। नाश्ते के लिए साबुत अनाज, अंडे खाएं। उच्च फाइबर उत्पाद धीरे-धीरे पचता है और रक्त शर्करा नियंत्रित होता है। ओट्स में नाश्ते के लिए इडली, मूंग दालचीला, दाल पराठा जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं। पैकटबुंज फलों का रस फाइबर में उच्च और चीनी में उच्च होता है। यह जूस आपको डायबिटीज में नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जूस की बजाय सीधे मौसमी फल खाएं। आप नींबू के पानी, हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं। यदि आप देर से कोई तरल पदार्थ नहीं लेते हैं, तो शरीर निर्जलित हो सकता है और आपका रक्त शर्करा अनियंत्रित हो सकता है। इसलिए हर सुबह इस चीज़ से शुरुआत करें और अपने मधुमेह को नियंत्रित करें।