newsdog Facebook

नींम के ज्यादा सेवन से भी हो सकती है ये गंभीर बिमारियां, जानिए

Gyan Hi Gyan 2021-01-11 20:44:12

लोग सदियों से नीम का इस्तेमाल दवा के रूप में कर रहे हैं। आपने अपने बड़ों से नीम के फायदों के बारे में भी कई बार सुना होगा। गाँव में अभी भी नीम का उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। नीम की जड़ों से लेकर पत्तियों तक, कई समस्याओं को दूर करने के लिए बीजों का उपयोग किया जाता है। लेकिन अगर नीम का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा किया जाए तो आपको फायदा होने के बजाय नुकसान होने का डर रहेगा। ऐसे में आज हम आपको नीम से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं नीम से होने वाले नुकसान के बारे में।

कई बीमारियों से राहत के लिए नीम का उपयोग किया जाता है। इसमें कई गुण होते हैं जो त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने में आपकी मदद करते हैं। वहीं, आपको बता दें कि कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अगर नीम का अधिक इस्तेमाल किया जाए तो यह त्वचा को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है।

नीम का ज्यादा इस्तेमाल किडनी को नुकसान पहुंचाता है। कई विशेषज्ञ नीम जैसी चीजों से सावधान रहने की सलाह देते हैं। अगर आप घुटने के दर्द से परेशान हैं तो हींग का इस तरह से इस्तेमाल करें, आपको समस्या से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा।

कोरोना युग में, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखना और भी महत्वपूर्ण हो गया है। हर कोई अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अपने आहार का विशेष ध्यान रखता है। एक स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार, नीम के अत्यधिक उपयोग से प्रतिरक्षा पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।