newsdog Facebook

मुंह की बदबू से परेशान हैं तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय

Gyan Hi Gyan 2021-01-11 20:44:36

सुबह उठना और लोगों के मुंह से बदबू आना आम है। ऐसे में लोग ब्रश करने से इस समस्या से छुटकारा पा लेते हैं और दिन भर तरोताजा महसूस करते हैं। दूसरी ओर अधिक समस्या होने पर गंभीर समस्या का खतरा होता है। ऐसे में दिनभर लोगों के मुंह से बदबू आती रहती है। इसके कारण, कभी-कभी आपको शर्म महसूस होती है। इस बीच, आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इसके अलावा, हम आपको सांसों की दुर्गंध का कारण बताएंगे।

विशेषज्ञों के अनुसार, रात की नींद के दौरान मुंह 7-8 घंटे तक बंद रहता है। जिसके कारण मुंह सूखने लगता है। इसकी वजह से बैक्टीरिया में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं। इसके अलावा सोते समय मुंह में थूक कम हो जाता है और भीतरी परत सूखापन का कारण बनती है। इस कारण से, जब आप सुबह उठते हैं, तो बुरा सांस होता है।

यही कारण है

– मुंह की ठीक से सफाई न करना।

– अच्छे से ब्रश न करें।

– सोते समय नाक से सांस लेने के बजाय मुंह से श्वास लें।

– अधिक दवाएं लें।

– धूम्रपान।

सामान्य प्रसव की आवश्यकता होती है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान इन चीजों को करें

इस उपाय को अपनाएं

2 बार ब्रश करें

रोज सुबह और शाम 2 से 3 मिनट तक ब्रश करें। सही ब्रश और टूथपेस्ट चुनें। इसके अलावा दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करने के बाद जीभ पर ब्रश करें।

दाँत साफ करने का धागा

दांतों के बीच फंसा खाना ब्रश से अच्छी तरह से बाहर नहीं निकल सकता। इस मामले में, फ्लॉस का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है। आप किसी भी मेडिकल स्टोर से फ्लॉस उठा सकते हैं। आपको बाजार में कई तरह के माउथवॉश मिल जाएंगे। यह मुंह की सफाई के साथ-साथ दांतों को भी साफ रखता है। इसके लिए आप कुछ सेकंड के लिए माउथवॉश को मुंह में रखें और फिर कुल्ला करें।