newsdog Facebook

चाहती हैं नॉर्मल डिलीवरी तो गर्भावस्था के दौरान ये काम जरूर करें

Gyan Hi Gyan 2021-01-11 20:44:51

गर्भावस्था हर महिला के लिए सबसे खूबसूरत पल होता है। गर्भावस्था के दौरान, हर महिला इस बात की चिंता करती है कि उसका बच्चा स्वस्थ है या नहीं। इसी समय, गर्भवती महिलाएं भी चिंतित हैं कि उनकी डिलीवरी सामान्य होगी या सिजेरियन डिलीवरी होगी। आज की वेतन पीढ़ी का मानना ​​है कि एक सिजेरियन डिलीवरी होनी चाहिए ताकि अधिक दर्द न हो। लेकिन ज्यादातर लोग कहते हैं कि सामान्य प्रसव सही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि महिला सामान्य प्रसव पर जल्दी ठीक हो जाती है। सिजेरियन डिलीवरी में, महिला को ठीक होने में समय लगता है और साथ ही उसे बहुत कुछ सहना पड़ता है।

महिलाओं को यथासंभव सक्रिय रहने की कोशिश करनी चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। एक गर्भवती महिला को हर दिन चलना चाहिए। गर्भावस्था में हल्का वजन व्यायाम सामान्य प्रसव के लिए फायदेमंद है। फास्ट फूड खाने से बचें। अपनी चाय और कॉफी का सेवन कम करें।

गर्भावस्था के दौरान, एक महिला को तनाव से दूर रहकर खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए। भरपूर नींद बहुत जरूरी है। गर्भवती होते ही किसी अच्छी महिला डॉक्टर से संपर्क करें। जिज्ञासु से नियमित पूछताछ और जाँच करें। गर्भावस्था के दौरान एक महिला को अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना चाहिए। अगर महिला स्वस्थ है तो सामान्य प्रसव आसानी से हो सकता है। सामान्य प्रसव के लिए नियमित रूप से रक्त परीक्षण किया जाना चाहिए। एक महिला को खुद को शारीरिक रूप से फिट रखना चाहिए।