newsdog Facebook

देश में बर्ड फ्लू का कहर जारी है, जिसकी पुष्टि महाराष्ट्र में दिल्ली के बाद 9 राज्यों में हुई है

Gyan Hi Gyan 2021-01-11 21:39:37

देश में बर्ड फ्लू का संकट बढ़ रहा है। अब तक 9 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। उत्तर प्रदेश के कानपुर चिड़ियाघर में मृत पक्षियों के नमूने सकारात्मक आए हैं। दिल्ली और महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और केरल में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं।

महाराष्ट्र के पशुपालन आयुक्त सचिंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि राज्य से लिए गए नमूनों में एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस की पुष्टि हुई है। बर्ड फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए, परभणी और लातूर के केंद्रों से एक किलोमीटर के दायरे में पक्षियों को मारने का आदेश दिया गया है।
उत्तर प्रदेश पशुपालन विभाग ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं। लोगों से चिड़ियाघरों और पक्षी अभयारण्यों में जाने से बचने की अपील की जा रही है और कहा जा रहा है कि वे पक्षियों के संपर्क में आने से बचें। प्रशासन से कहा गया है कि वह किसी भी पक्षी की अप्राकृतिक मौत की सूचना दे।

इसके अलावा, गुजरात के बारडोली के माढ़ी में पाए गए एक मृत कौवे की बर्ड फ्लू की रिपोर्ट सकारात्मक आई है। पांच दिन पहले मढ़ी में पांच कौवे मृत पाए गए। पशुपालन विभाग ने मृत कौवों के नमूने लिए और उन्हें परीक्षण के लिए भोपाल की एक प्रयोगशाला में भेज दिया। जिसमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जबकि वडोदरा में बर्ड फ्लू का डर है। रिलायंस टाउनशिप के 3 मोर मृत पाए गए। जबकि 54 कबूतर कर्जन में मृत पाए गए हैं। सिंध्रोट गांव में 30 मुर्गियों की मौत हो गई है।