newsdog Facebook

नॉर्थ पोल पर उड़ान भर एयर इंडिया की महिला पायलटों ने रचा इतिहास, 16000 KM दूरी तय कर सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु पहुंची फ्लाइट

Khojmedia 2021-01-12 05:45:21

नॉर्थ पोल पर उड़ान भर एयर इंडिया की महिला पायलटों ने रचा इतिहास, 16000 KM दूरी तय कर सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु पहुंची फ्लाइट



महिला पायलटों की एयर इंडिया की टीम ने दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग उत्तरी ध्रुव पर उड़ान भरकर एक नया इतिहास रचा है। इन महिलाओं ने बैंगलोर पहुंचने के लिए 16000 किमी की दूरी तय की है। 16,000 किलोमीटर की उड़ान का नेतृत्व कैप्टन जोया अग्रवाल ने किया। मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी इस पर ध्यान दिया और ट्वीट किया।

गौरतलब है कि विमान उत्तरी ध्रुव के ऊपर से गुज़रा और भारत पहुंचा। जोया वही पायलट हैं जिन्होंने 2013 में बोइंग 777 उड़ाया था। वह उस समय विमान उड़ाने वाली सबसे कम उम्र की पायलट बन गई। यही वजह है कि इस बार भी उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई। ज़ोया के साथ कप्तान पपागड़ी तन्मयी, कप्तान शिवानी और कप्तान आकांक्षा सोनवार सह-पायलट के रूप में थीं।

एयर इंडिया ने ट्वीट किया, “वेलकम होम, कैप्टन जोया, शिवानी और आकांक्षा।” एयर इंडिया के लिए यह गर्व का क्षण है। हम AI176 के यात्रियों को भी बधाई देते हैं जिन्होंने इस ऐतिहासिक यात्रा का गवाह बनाया।

इस हवाई मार्ग में 17 घंटे से अधिक समय लगता है। उड़ान के दिन हवा की गति यात्रा के समय को निर्धारित करती है। इस मार्ग के शुरू होने पर एयर इंडिया को आर्थिक रूप से राहत मिलेगी। एयर इंडिया भारत में किसी भी एयरलाइन द्वारा संचालित सबसे लंबी वाणिज्यिक उड़ान है।

दोनों शहरों के बीच उड़ान 777-200LR VT ALG के साथ संचालित की जाएगी। विमान में 238 सीटें हैं। इसमें 8 प्रथम श्रेणी, 3 व्यावसायिक वर्ग, 195 अर्थव्यवस्था और 4 कॉकपिट सीटें, 12 केबिन क्रू सीटें हैं। उड़ान का संचालन केवल महिला चालक दल द्वारा किया जाएगा।