newsdog Facebook

किन्नरों का अंतिम संस्कार, देखकर हिल जाएगा आपका दिमाग !

Khojmedia 2021-01-12 08:28:11

किन्नरों का अंतिम संस्कार, देखकर हिल जाएगा आपका दिमाग !

किन्नरों के बारें में काैन नही जानता है! हमारी सोसाइटी में वाे कैसे अपनी जिन्दगी काे चलाते है! कभी उसके घर शादी में नाच कर कभी उसके घर! अगर किसी के घर किन्नर का जन्म हाे जाता है! ताे किन्नर उसे ले जाते है! किन्नरों का जीवन आसान नही हाेता है! किन्नराें की पूरी स्टोरी जानकर आप भी हैरान हाे जाएंगे!

क्या आप जानते है किन्नर की आखरी यात्रा को गोपनीय रखा जाता है! बाकी धर्मों से ठीक उलट किन्नरों की अंतिम यात्रा दिन की जगह रात में निकाली जाती है! किन्नरों के अंतिम संस्कार को गैर-किन्नरों से छिपाकर किया जाता है! अगर किसी किन्नर की अंतिम यात्रा को कोई आम इंसान देख ले फिर मरने वाले का जन्म फिर से किन्नर के रूप में ही होगा!

अंतिम संस्कार से पहले बॉडी को जूते-चप्पलों से पीटा जाता है! कहा जाता है इससे उस जन्म में किए सारे पापों का प्रायश्चित हो जाता है! आपको पता है अपने साम्राज्य में किसी की मौत होने के बाद किन्नर अगले एक हफ्ते तक खाना नहीं खाते! वैसे तो ये लोग हिन्दू धर्म की कई रीति-रिवाजों को मानते हैं! लेकिन इनकी डेड बॉडी को जलाया नहीं जाता! बल्कि इनकी बॉडी को दफनाया जाता है!

आपको जानकर आश्चर्य होगा! कि किन्नर समाज अपने किसी सदस्य की मौत के बाद मातम नहीं मनाते! इसकी ये वजह है! कि मौत के बाद किन्नर को नरक रूपी जिन्दगी से मुक्ति मिल गई! मौत के बाद किन्नर समाज खुशियां मनाते हैं! और अपने अराध्य देव अरावन से मांगते हैं! कि अगले जन्म में मरने वाले को किन्नर ना बनाएं!