newsdog Facebook

आखिर कौन है मोक्सी, जिनके द्वारा बनाया गया एप हो रहा तेजी से डाउनलोड

News Track Hindi 2021-01-13 16:00:37

मोक्सी मार्लिनस्पाइक उर्फ मैथ्यू रोज़ेनफेल्ड का ट्रैक रिकॉर्ड किसी को भी हैरान और प्रभावित कर देगा। वॉट्सएप, फेसबुक मैसेंजर सिगनल और स्काइप जिस चर्चित सिगनल प्रोटोकॉल एनक्रिप्शन का उपयोग कर रहे हैं, उसका श्रेय मोक्सी को ही दिया जा रहा है। डिजिटल विश्व में प्राइवेसी के तंत्र को मज़बूती देने वाले योगदान के लिए सराहा जा चुका है और लंबा करियर रख चुके मोक्सी ने वॉट्सएप के सह संस्थापक रहे ब्रायन एक्टन  के साथ मिलकर सिगनल एप (Signal App) की शुरूआत कर दी है, जो भारत समेत कई देशों में बहुत तेज़ी से लोकप्रिय बनता जा रहा है।

सिगनल एप अस्ल में, एक तरह का चैटिंग और डेटा शेयरिंग एप कहा जा रहा  है, जिसे उपभोक्ता वॉट्सएप की तरह ही उपभोक्ता कर सकते हैं। जंहा इस बात का पता चला है कि उनके मुताबिक वॉट्सएप की तुलना में सिगनल में कुछ अतिरिक्त फीचरों के साथ ही सेफ्टी बे​हतर होगी। इस एप के सह संस्थापक मोक्सी की कहानी भी निरंतर कई एक्स्ट्रा उपलब्धियों के जुड़ते जाने की कहानी है।

करियर की शुरूआत से ट्विटर तक: रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका के जॉर्जिया के एक टीनेजर के तौर पर मोक्सी ने सैन फ्रांसिस्को की कई टेक कंपनियों में धक्के भी खा चुके है। सॉफ्टवेयर की विश्व में कई स्थानों  पर कार्य करने के उपरांत 2010 में मोक्सी व्हिस्पर सिस्टम्स के सह संस्थापक और चीफ टेक अफसर बन गए थे। उस समय भी मोक्सी की कंपनी एंड टू एंड एनक्रिप्टेड मैसेजिंग और कॉलिंग के लिए टेक्स्ट सिक्योर और रीडफोन का उपयोग कर रहे थे। हम बता दें कि इस कंपनी की गुणवत्ता इतनी अच्छी थी कि 2011 में ट्विटर ने इसे ले लिया था। जिसका नतीजा यह हुआ कि मोक्सी ट्विटर एप में साइबर सिक्योरिटी के प्रमुख बन चुके है।