newsdog Facebook

Bird Flu: ऐसे होते हैं बर्ड फ्लू के लक्षण, जानें चिकन खाना आपके लिए कितना खतरनाक - Zee News Hindi

India News Nine 2021-01-13 17:01:25

नई दिल्ली : पहले कोरोना (Coronavirus) और अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) ने देशभर में दशहत का माहौल बना रखा है. हालांकि, अच्छी बात यह है कि अभी तक बर्ड फ्लू के इंसानों में फैलने की कोई खबर नहीं आयी है. अभी तक ऐसा नहीं हुआ है, इसलिए निश्चिंत बैठना ठीक नहीं है. क्योंकि जानवरों और पक्षियों से वायरस के इंसान में प्रवेश करने के उदाहरण पहले भी काफी देखने को मिले हैं और ताजा उदाहरण कोरोना ने तो दुनिया को परेशानी में डाला हुआ है.


बर्ड फ्लू वायरस क्या है


बर्ड फ्लू (Bird Flu) के कई प्रकार हैं और H5N1 नामक बर्ड फ्लू वायरस इसानों को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है. यह वायरस बेहद संक्रामक होता है और इसकी मृत्यु दर (मोर्टेलिटी रेट) भी काफी ज्यादा है. इसे एवियन एंफ्लूएंजा टाइप-ए नाम से भी जाना जाता है. इस वायरस का पहला मामला साल 1997 में हॉन्गकॉन्ग में सामने आया था. इसके बाद यह वायरस अन्य एशियाई देशों में फैला और अफ्रीका, यूरोप व मिडल ईस्ट के 50 से ज्यादा देशों में पाया जा चुका है.



यही नहीं H7N9 भी बर्ड फ्लू (Bird Flu) का एक वायरस है और पिछले कुछ वर्षों में इस वायरस ने इंसानों को बहुत ज्यादा संक्रमित किया है. यहां एक अच्छी बात यह है कि बर्ड फ्लू के ज्यादातर प्रकार इंसानों को संक्रमित नही करते. ऐसे में उम्मीद ही की जा सकती है कि भारत में इन दिनों पक्षियों में तेजी से फैल रहा बर्ड फ्लू वायरस भी इंसानों को संक्रमित नहीं करेगा, अन्यथा कोरोना वायरस के साथ यह डबल अटैक काफी घातक हो सकता है.



ये भी पढ़ें : Bird Flu से इंसानों को भी खतरा? डॉक्टरों ने कहा, ‘संक्रमित होने की आशंका कम, लेकिन सावधानी है जरूरी’


बर्ड फ्लू के लक्षण


यदि कोई व्यक्ति H5N1 वायरस से संक्रमित हो जाता है तो उसमें गंभीर लक्षण विकसित हो सकते हैं. एक बार शरीर में घुसने के बाद 2-8 दिन के भीतर इसके लक्षण दिखने लगते हैं. हालांकि, कई बार लक्षण दिखने में दो हफ्ते से ज्यादा का समय भी लग सकता है. बता दें कि सीजनल फ्लू में सिर्फ 2-3 दिन के भीतर ही लक्षण दिखने लगते हैं और यह लक्षण H5N1 जितने गंभीर भी नहीं होते हैं.



H5N1 वायरस यानी बर्ड फ्लू (Bird Flu) से संक्रमित व्यक्ति को निम्न समस्याएं हो सकती हैं, जो बर्ड फ्लू के प्रमुख लक्षण हैं – 


  • खांसी – आम तौर पर सूखी खांसी होती है. कोविड-19 (COVID-19) का भी यह प्रमुख लक्षण है
  • गले में खराश होना – यह लक्षण कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने पर भी प्रमुखता से उभरता है
  • 100 डिग्री से ज्यादा तेज बुखार
  • रनिंग नोज और बंद नाक भी बर्ड फ्लू का लक्षण हो सकता है
  • मासपेशियों, जोड़ों और हड्डियों में दर्द बर्ड फ्लू की तरफ इशारा करते हैं
  • सिरदर्द और छाती में दर्द होना भी बर्ड फ्लू का लक्षण है
  • नाक से खून आना बर्ड फ्लू का लक्षण है
  • ठंड लगना और पसीना आना
  • थकावट होना भी बर्ड फ्लू का लक्षण है और कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर भी यह मुख्य लक्षण उभरता है
  • भूख ना लगना और पेट संबंधी समस्याएं, जैसे दस्त बर्ड फ्लू के लक्षण हैं
  • सोने में दिक्कत होना और मसूड़ों से खून बहना बर्ड फ्लू का लक्षण है

ये भी पढ़ें : Farmers Protest – किसान आज जलाएंगे कृषि कानूनों की प्रति, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद आंदोलन जारी


चिकन खाना बिल्कुल सुरक्षित है


अगर आप चिकन और अन्य मीट प्रोडक्ट के शौकीन है तो चिंता की कोई बात नहीं है. बर्ड फ्लू (Bird Flu) से संक्रिमित पक्षियों से मिलने वाले अंडों या मीट को अच्छी तरह से पकाने के बाद खाने से संक्रमण फैलने का खतरा नहीं होता है. लेकिन ध्यान रखें कि कभी भी कच्चे अंडे या मांस का सेवन न करें.


अब चिंताजनक बात


भारत में लगातार जंगली पक्षियों के मरने की खबरें अलग-अलग राज्यों से आ रही हैं. H5N1 वायरस भी प्राकृतिक रूप से जंगली पक्षियों में ही होता है. और भी चिंताजनक बात यह है कि यह बड़ी ही आसानी से घरेलू पक्षियों और पोल्ट्री फॉर्म में फैल सकता है। संक्रिमत पक्षी के मल के साथ ही नाक, मुंह और आंखों से निकलने वाले द्रव के संपर्क में आने से भी यह वायरस इंसानों को संक्रमित कर सकता है.



ये भी पढ़ें : ये हैं अव्वल दर्जे के अय्याश नेता, किसी को मिली मौत तो किसी को 1000 साल की सजा


डॉक्टर को कब दिखाएं


ऊपर बताए गए लक्षणों में से यदि कोई भी लक्षण महसूस हों तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. यदि आपने हाल में ऐसे किसी क्षेत्र की यात्रा की है, जहां बर्ड फ्लू (Bird Flu) का वायरस फैला है और कोई छोटा सा भी लक्षण महसूस हो तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 



VIDEO