newsdog Facebook

फैटी लिवर बीमारी से बचने के लिए रोजाना खाएं ये 4 फल, रहेंगे हमेशा फिट

India TV Hindi 2021-01-13 16:29:20
Image Source : INSTAGRAM/FARM_IR Avocado

बदलते लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर जिस चीज पर पड़ता है वो है सेहत। आजकल लोग डायबिटीज और बीपी के अलावा जिस बीमारी की चपेट में सबसे ज्यादा आ रहे हैं वो है फैटी लिवर। खासतौर पर युवाओं में फैटी लिवर की समस्या तेजी  से बढ़ रही है। ऐसे में ज्यादा घी तेल की चीजें खाने से बचना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो लंबे समय तक फैटी लिवर की परेशानी रही तो वो आगे चलकर हेपेटाइटिस बी का रूप ले सकती है। ऐसे में अगर आप इस बीमारी की चपेट में आने से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ फलों को जरूर शामिल करें।

बचना चाहते हैं फैटी लिवर बीमारी से तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, हमेशा रहेंगे हेल्दी


Image Source : INSTAGRAM/ZANODALIPI

Apple

रोजाना खाएं कम से कम एक सेब

सेब को सेहत के लिए हमेशा से ही बेहतरीन कहा गया है। अगर आप फैटी लिवर की परेशानी से जूझ रहे हैं या फिर उससे बचना चाहते हैं तो दोनों ही परिस्थितियों में अपनी डाइट में सेब का सेवन करें। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप रोजाना सेब खाएं तो ये आपको फैटी लिवर की बीमारी से बचाने में मददगार होगा। सेब लिवर में जमे फैट को कंट्रोल करने या यू कहे कि उसे कम करने में असरदार है। 

संतरे का भी करें सेवन
फैटी लिवर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिवर में घाव हो जाते हैं। इन घावों को भरने के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है। संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है। इसलिए फैटी लिवर से पीड़ित व्यक्ति के लिए संतरे का सेवन लाभकारी होता है। 

इन 3 हेल्थ संबंधी परेशानियों से जूझ रहे लोग ना करें संतरे का सेवन, हो सकता है नुकसानदायक

Image Source : INSTAGRAM/TEJ_PANDE

Papaya 

पपीता भी है लाभकारी
पपीता भी फैटी लिवर के मरीजों के लिए लाभकारी होता है। इसके सेवन से ना केवल लिवर अच्छे से काम करता है बल्कि डाइजेशन भी ठीक रहता है। इसी वजह से इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को पपीते का सेवन जरूर करना चाहिए। 

एवोकाडो का भी करें सेवन
फैटी लिवर से जूझ रहे व्यक्ति को एवोकाडो का भी सेवन करना चाहिए। इसे खाने से आपका लिवर हेल्दी रहेगा। ये ना केवल आपके लिवर को डैमेज होने से बचाता है बल्कि लिवर को स्वस्थ करने में भी मदद करता है।