newsdog Facebook

अमेरिकाः ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के लिए 215 डेमोक्रेट्स और 5 रिपब्लिकन का समर्थन

Punjab Kesari 2021-01-13 21:25:45

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग का सदन के 215 से अधिक डेमोक्रेट और पांच रिपब्लिकन सांसदों ने समर्थन किया है। महाभियोग चलाने के लिए 218 मतों की जरूरत थी। सदन के नेता होयर ने कहा कि वह महाभियोग के


वाशिंगटनः अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग का सदन के 215 से अधिक डेमोक्रेट और पांच रिपब्लिकन सांसदों ने समर्थन किया है। महाभियोग चलाने के लिए 218 मतों की जरूरत थी। सदन के नेता होयर ने कहा कि वह महाभियोग के लेख अमेरिकी सीनेट को तत्काल भेजेंगे।

उल्लेखनीय है कि कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) पर पिछले सप्ताह हुए हिंसक हमले के मद्देनजर अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर डेमोक्रेटिक नेताओं के नियंत्रण वाली अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने बुधवार को मतदान किया।

महाभियोग प्रस्ताव पर मतदान के साथ ही ट्रंप अमेरिकी इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए जिनके खिलाफ दो बार महाभियोग चलेगा। सांसदों जैमी रस्किन, डेविड सिसिलिने और टेड लियू ने महाभियोग का प्रस्ताव तैयार किया जिसे प्रतिनिधि सभा के 211 सदस्यों ने प्रायोजित किया। 

इस महाभियोग प्रस्ताव में ट्रंप पर अपने कदमों के जरिए छह जनवरी को ‘राजद्रोह के लिए उकसाने’ का आरोप लगाया गया है। ट्रंप ने अपने समर्थकों को कैपिटल बिल्डिंग (संसद परिसर) की घेराबंदी के लिए तब उकसाया, जब वहां इलेक्टोरल कॉलेज के मतों की गिनती चल रही थी। प्रस्ताव में कहा गया है कि मतों की गिनती के दौरान लोगों के धावा बोलने की वजह से यह प्रक्रिया बाधित हुई। इस घटना में एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी।