newsdog Facebook

Newstrack Top 5 खबरें: राहुल-नड्डा की मकर संक्रांति से लेकर SC की कमेटी तक

Newstrack Hindi 2021-01-14 06:48:00

Photo Social Media

नई दिल्ली: हर दिन देश और दुनिया से कई अलग-अलग खबरें आती रहती हैं। इनमें से कुछ ऐसी खबरें होती हैं, जिनका हम सभी के जीवन पर प्रभाव पड़ता है। Newstrack की ऐसी बड़ी खबरों की लिस्ट लाया है जिन पर दिनभर सबकी नजरे रहीं। आईए एक बार नजर डालते हैं आज की उन खबरों पर।

Newstrack Top 5 News

ट्रैक्टर मार्च पर जुर्माना: अब शामिल होना ही पड़ेगा, किसान संगठन का ऐलान

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन 50 दिनों से जारी है। इसी कड़ी में किसानों ने अपनी मांग न पूरी होने पर गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर मार्च निकालने का एलान किया था। वहीं अब किसानों की ओर से निकाले जा रहे ट्रैक्टर मार्च को लेकर पंजाब के दो गांव ने ट्रैक्टर मार्च में शामिल न होने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने का ऐलान किया है।

2100 रुपये का जुर्माना

यह गांव है- मोगा का राउक कलां और संगरूर का भल्लरहेडी। संगरूर के भल्लरहेडी गांव ने जहां 2100 रुपये का जुर्माना लगाया है, वहीं मोगा के राउक कलां उन लोगों से 1200 रुपये वसूलेंगे जो गणतंत्र दिवस के ट्रैक्टर मार्च में नहीं जाना चाहते हैं। संगरूर में यह ऐलान भारतीय किसान यूनियन (राजेवाल) समूह के नेताओं की उपस्थिति में गुरुद्वारा गांव से की गई थी।

बता दें कि यह गांव है- मोगा का राउक कलां और संगरूर का भल्लरहेडी। संगरूर के भल्लरहेडी गांव ने जहां 2100 रुपये का जुर्माना लगाया है, वहीं मोगा के राउक कलां उन लोगों से 1200 रुपये वसूलेंगे जो गणतंत्र दिवस के ट्रैक्टर मार्च में नहीं जाना चाहते हैं। संगरूर में यह ऐलान भारतीय किसान यूनियन (राजेवाल) समूह के नेताओं की उपस्थिति में गुरुद्वारा गांव से की गई थी।

SC को धन्यवाद देते हुए इस बड़े किसान नेता ने 4 सदस्यीय कमेटी से नाम लिया वापस

सुप्रीम कोर्ट ने कृषि कानूनों पर रोक लगाते हुए हाल ही में चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। जो आगे इस पूरे मामले में किसान और सरकार दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों से बात करके कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। उसके बाद कोर्ट कोई आगे निर्णय लेगा। हालांकि आज इस कमेटी से भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष और अखिल भारतीय किसान समन्वय समिति के अध्यक्ष भूपिंदर सिंह मान ने खुद को अलग कर लिया है।

भूपिंदर सिंह मान ने कमेटी में शामिल करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का आभार जताया। उन्होंने लिखा है कि एक किसान और संगठन का नेता होने के नाते मैं किसानों की भावना जानता हूं।

मैं अपने किसानों और पंजाब के प्रति वफादार हूं। इन के हितों से कभी कोई समझौता नहीं कर सकता। मैं इसके लिए कितने भी बड़े पद या सम्मान की बलि चढ़ा सकता हूं। मैं कोर्ट की ओर से दी गई जिम्मेदारी नहीं निभा सकता। मैं खुद को इस कमेटी से अलग करता हूं।

उड़ान भरेगी टैक्सी: देश की पहली AIR Taxi सेवा आज से शुरू, इतने पैसों में कराएगी सैर

आम लोगों को हवाई यात्रा का लुफ्त उठाने और जल्द से जल्द जिलों के बीच की दूरी तय करने के लिए हरियाणा में मकर संक्रांति के पर्व पर एयर टैक्सी सेवा शुरू हुई है। फ़िलहाल एयर टैक्सी का रूट हिसार से चंडीगढ़ है। चार सीटर इस विमान का किराया प्रति व्यक्ति 1755 रुपये हैं। एयर टैक्सी की शुरुआत झज्जर के कैप्टन वरुण कर रहे है। 50 मिनट में यात्री हिसार से चंडीगढ़ की यात्रा कर सकेंगे।

तमिलनाडु में धूम-धाम से मनाया गया पोंगल, राहुल ने देखा जलीकट्टू का खेल

उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत में आज मकर संक्रांति त्योहारों की धूम है। मकर संक्रांति, पोंगल समेत कई त्योहारों को मनाया जा रहा है, तो इस सबके बीच आज जलीकट्टू का भी कार्यक्रम है। आज इन त्योहारों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संघ प्रमुख मोहन भागवत आज तमिलनाडु में हैं, जिन्होने अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी मदुरै के दौरे पर हैं। यहां उन्होंने जलीकट्टू के आयोजन में हिस्सा लिया। राहुल बोले कि तमिल कल्चर को जानकर उन्हें काफी खुशी हुई है। वह काफी संतुष्ट हैं कि जलीकट्टू का आयोजन सही तरीके से किया जा रहा है।

BJP में शामिल रिटायर्ड IAS अरविंद शर्मा, लखनऊ में हुआ भव्य समारोह

सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अरविंद कुमार शर्मा ने आज भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली।इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा तथा कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान उपस्थित थे।

भाजपा की सदस्यता ग्रहण करते हुए अरविंद कुमार शर्मा ने कहा कि मुझे वास्तव में बहुत खुशी है। भाजपा विश्व की सबसे बड़ी पार्टी है। उन्होंने कहा कि मऊ के पिछड़े गाँव मे पैदा हुआ था। मेरा कोई राजनीतिक बैकग्राउंड भी नही रहा है। उन्होंने कहा कि अचानक भाजपा में लाना केवल यह पार्टी और मोदी ही कर सकते हूं। राष्ट्र की सेवा करता रहूंगा।

@newstrack @newstrackmedia