newsdog Facebook

SL vs ENG 1st Test, Day 1 : श्रीलंका को 135 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने कसा शिकंजा

India TV Hindi 2021-01-14 18:49:39
Image Source : GETTY IMAGES SL vs ENG 1st Test, Day 1: England screw up after bowling Sri Lanka for 135 runs

गॉल। ऑफ स्पिनर डॉम बेस के अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से श्रीलंका को सस्ते में समेटने के बाद इंग्लैंड ने शुरुआती झटकों से उबरकर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में पहले दिन ही अपनी स्थिति मजबूत कर ली। बेस ने 30 रन देकर पांच विकेट लिये और पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाले श्रीलंका को 135 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभायी। इंग्लैंड ने इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 127 रन बनाये हैं और वह श्रीलंका से केवल आठ रन पीछे है।

ये भी पढ़ें - ISL-7 : केरला के खिलाफ जीत की लय को बरकरार रखने उतरेगी ईस्ट बंगाल


इंग्लैंड की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और एक समय उसका स्कोर दो विकेट पर 17 रन था। कप्तान जो रूट (नाबाद 66) और जॉनी बेयरस्टॉ (नाबाद 47) ने यहां से बखूबी जिम्मेदारी संभाली। ये दोनों तीसरे विकेट के लिये अब तक 110 रन जोड़ चुके हैं। 

श्रीलंका ने बायें हाथ के स्पिनर लेसिथ इम्बुलडेनिया से गेंदबाजी की शुरुआत करायी और उन्होंने दोनों सलामी बल्लेबाजों डॉम सिब्ले (चार) और जॉक क्राउले (नौ) को आउट करके इसे सही साबित भी किया। इससे पहले श्रीलंका के कार्यवाहक कप्तान दिनेश चांदीमल ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। उन्होंने सर्वाधिक 28 रन बनाये।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : बायो-बबल में टीम इंडिया को हो रही दिक्कतों पर बोले टिम पेन, कही ये बात

श्रीलंका के नियमित कप्तान दिमुथ करूणारत्ने अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण नहीं खेल सके। कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद दस महीने में अपनी धरती पर पहला टेस्ट खेल रही श्रीलंका क्रिकेट टीम की शुरूआत खराब रही। अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक ओवर में दो विकेट लिये जबकि आफ स्पिनर बेस ने दूसरी ही गेंद पर विकेट चटकाया। ब्रॉड ने मैच में 20 रन देकर तीन विकेट लिये। 

करूणारत्ने की जगह उतरे लाहिरू तिरिमाने चार रन बनाकर ब्रॉड की गेंद पर आउट हुए। एक गेंद बाद कुसाल मेंडिस भी अपना विकेट गंवा बैठे। बेस ने कुसाल परेरा को पहली स्लिप में जो रूट के हाथों लपकवाया। चांदीमल और एंजेलो मैथ्यूज ने चौथे विकेट के लिये 56 रन जोड़े लेकिन लंच के बाद लगातार दो ओवरों में आउट हो गए।

ये भी पढ़ें - सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी : तमिलनाडु ने ओडिशा पर 8 विकेट से दर्ज की जीत

मैथ्यूज ने 27 रन बनाये और वह 6000 टेस्ट रन पूरे करने वाले श्रीलंका के पांचवें बल्लेबाज बन गए। श्रीलंका के लिये उनसे अधिक रन कुमार संगकारा (12400), महेला जयवर्धने (11814), सनत जयसूर्या (6973) और अरविंद डिसिल्वा (6361) ने बनाये हैं।