newsdog Facebook

Sri Lanka vs England 1st Test Mark Wood bowls a 91MPH ripper, breaks Angelo Mathews bat into two pieces

India TV Hindi 2021-01-14 19:20:26
Image Source : GETTY IMAGES Sri Lanka vs England 1st Test Mark Wood bowls a 91MPH ripper, breaks Angelo Mathews bat into two pieces

श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला गाला में खेला जा रहा है। इस मैच के पहले दिन मेहमान टीम ने अपना शिकंजा कस लिया है। इंग्लैंड ने श्रीलंका को 135 रन पर समेट कर दिन का खेल खत्म होने तक 127 रन बना लिए हैं। गाला के मैदान पर यह किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सबसे न्यूनतम स्कोर है। लंका को समेटने में इंग्लैंड के स्पिनर डोम बेन ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट लिए और वह लंका में 5 विकेट लेने वाले इंग्लैंड टेस्ट टीम के पहले गेंदबाज बन गए हैं।

ये भी पढ़ें - सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी : देवदत्त पडिकल ने खेली 99 रन की नाबाद पारी, कर्नाटक ने त्रिपुरा को दी मात


श्रीलंका की बल्लेबाजी की दौरान एक ऐसी घटना घटी जिसे देखने के बाद हर कोई हैरान था। दरअसल, लंका की पारी के 10वें ओवर के दौरान इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने 91MPH की रफ्तार से तेज तर्रार गेंद डाली। इस गेंद से लंका के अनुभवी बल्लेबाज एंजिलो मैथ्यूज के बैट के दो टुकड़े हो गए। मार्क वुड का यह दिन का पहला ओवर था और इस ओवर में उन्होंने 86, 88, 91, 93, 91, 91MPH की गेंदें डाली। पांचवी गेंद पर मैथ्यूज का बैट टूट गया था।


इंग्लैंड की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और एक समय उसका स्कोर दो विकेट पर 17 रन था। कप्तान जो रूट (नाबाद 66) और जॉनी बेयरस्टॉ (नाबाद 47) ने यहां से बखूबी जिम्मेदारी संभाली। ये दोनों तीसरे विकेट के लिये अब तक 110 रन जोड़ चुके हैं। 

ये भी पढ़ें - ISL-7 : केरला के खिलाफ जीत की लय को बरकरार रखने उतरेगी ईस्ट बंगाल

श्रीलंका ने बायें हाथ के स्पिनर लेसिथ इम्बुलडेनिया से गेंदबाजी की शुरुआत करायी और उन्होंने दोनों सलामी बल्लेबाजों डॉम सिब्ले (चार) और जॉक क्राउले (नौ) को आउट करके इसे सही साबित भी किया। इससे पहले श्रीलंका के कार्यवाहक कप्तान दिनेश चांदीमल ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। उन्होंने सर्वाधिक 28 रन बनाये।

श्रीलंका के नियमित कप्तान दिमुथ करूणारत्ने अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण नहीं खेल सके। कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद दस महीने में अपनी धरती पर पहला टेस्ट खेल रही श्रीलंका क्रिकेट टीम की शुरूआत खराब रही। अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक ओवर में दो विकेट लिये जबकि आफ स्पिनर बेस ने दूसरी ही गेंद पर विकेट चटकाया। ब्रॉड ने मैच में 20 रन देकर तीन विकेट लिये। 

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : बायो-बबल में टीम इंडिया को हो रही दिक्कतों पर बोले टिम पेन, कही ये बात

करूणारत्ने की जगह उतरे लाहिरू तिरिमाने चार रन बनाकर ब्रॉड की गेंद पर आउट हुए। एक गेंद बाद कुसाल मेंडिस भी अपना विकेट गंवा बैठे। बेस ने कुसाल परेरा को पहली स्लिप में जो रूट के हाथों लपकवाया। चांदीमल और एंजेलो मैथ्यूज ने चौथे विकेट के लिये 56 रन जोड़े लेकिन लंच के बाद लगातार दो ओवरों में आउट हो गए।

मैथ्यूज ने 27 रन बनाये और वह 6000 टेस्ट रन पूरे करने वाले श्रीलंका के पांचवें बल्लेबाज बन गए। श्रीलंका के लिये उनसे अधिक रन कुमार संगकारा (12400), महेला जयवर्धने (11814), सनत जयसूर्या (6973) और अरविंद डिसिल्वा (6361) ने बनाये हैं। 

(भाषा इनपुट के साथ)